3 बार के विधायक अमित चावड़ा बने गुजरात कांग्रेस के नए अध्यक्ष, भरत सिंह सोलंकी की लेंगे जगह

गुजरात कांग्रेस प्रमुख सोलंकी ने 19 मार्च को दिल्ली में राहुल गांधी से मिलने के बाद इस्तीफे की पेशकश की थी. हालांकि, सोलंकी ने राज्यसभा सीट नहीं मिलने के चलते इस्तीफे की पेशकश करने की खबरों को खारिज कर दिया था. 

3 बार के विधायक अमित चावड़ा बने गुजरात कांग्रेस के नए अध्यक्ष, भरत सिंह सोलंकी की लेंगे जगह
अमित चावड़ा 2007, 2012 और 2017 में विधायक चुनाव जीत चुके हैं. (फोटोः फेसबुक Amit chavda)

नई दिल्लीः गुजरात में विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश नेतृत्व में बड़ा फेरबदल किया है. पार्टी ने अपने प्रदेश अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी की जगह अमित चावड़ा गुजरात की कमान सौंपी है. अमित चावड़ा गुजरात के आणंद जिले की अंकलाव विधानसभा सीट से वर्तमान विधायक हैं. साल 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में भी चावड़ा ने इस सीट से जीत दर्ज की थी. इससे पहले साल 2007 में अमित चावड़ा बोरसद विधानसभा से कांग्रेस के विधायक थे. अमित चावड़ा गुजरात कांग्रेस के निर्वतमान अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी के कजिन हैं.

आपको बता दें कि यह अटकलें लगाई जा रही थी कि 2019 के आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए भरत सिंह सोलंकी (65) की जगह किसी युवा नेता को लाया जा सकता है. इन अटकलों के बीच यह घटनाक्रम हुआ है.  इस बीच, सूत्रों ने बताया था कि 2019 के लोकसभा चुनाव में नेतृत्व करने वाले नये प्रदेश प्रमुख की तलाश जारी है. ऐसी भी खबरें थी कि नया प्रदेश प्रमुख एक युवा नेता होगा और प्रदेश के कई नेता इस पद को लेकर इच्छुक हैं.

 

बता दें कि गुजरात कांग्रेस प्रमुख सोलंकी ने 19 मार्च को दिल्ली में राहुल गांधी से मिलने के बाद इस्तीफे की पेशकश की थी. हालांकि, सोलंकी ने राज्यसभा सीट नहीं मिलने के चलते इस्तीफे की पेशकश करने की खबरों को खारिज कर दिया था. सोलंकी ने दो दिन पहले इन अफवाहों पर विराम लगा दिया था कि राज्यसभा का टिकट नहीं दिए जाने को लेकर उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. सोलंकी ने इस बात से भी इनकार किया था कि वह कांग्रेस से नाखुश हैं और पार्टी ने चुनावों के लिए सही उम्मीदवार चुन लिए हैं.

यह भी पढ़ेंः मैंने कोई इस्तीफा नहीं दिया, केवल अफवाहों को खबर बनाया जा रहा है : भरत सिंह सोलंकी

उन्होंने कहा था, ‘‘मैं पार्टी का एक योद्धा हूं और जो मुझे करने को कहा जाएगा, करूंगा.’’ बता दें कि भरत सिंह सोलंकी दिसंबर 2015 में गुजरात प्रदेश कांग्रेस प्रमुख बने थे. उन्हीं के नेतृत्व में कांग्रेस ने गुजरात में बेहतरीन प्रदर्शन किया और बीजेपी के कड़ी टक्कर दी.