गुजरात : राज्यसभा चुनाव के लिए शाहऔर ईरानी ने दाखिल किया नामांकन
Advertisement

गुजरात : राज्यसभा चुनाव के लिए शाहऔर ईरानी ने दाखिल किया नामांकन

गुजरात में अहमद पटेल के लिए राज्यसभा तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है. गुरूवार को गुजरात में कांग्रेस को एक और झटका देते हुये शंकर सिंह वाघेला के करीबी माने जाने वाले पार्टी के तीन विधायक बीजेपी में शामिल हो गए. 

शाह के अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और पूर्व कांग्रेसी नेती बलवंत सिंह राजपूत ने भी बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर पर्चा भरा.

नई दिल्ली/अहमदाबाद : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने राज्यसभा चुनाव के लिए गुजरात से पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दर्ज कर दिया है. राज्य में अगले महीने राज्यसभा के लिए चुनाव होने है.  शाह के अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और पूर्व कांग्रेसी नेती बलवंत सिंह राजपूत ने भी बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर पर्चा भरा. बता दें कि गुरूवार को गुजरात में कांग्रेस को एक और झटका देते हुये शंकर सिंह वाघेला के करीबी माने जाने वाले पार्टी के तीन विधायक बीजेपी में शामिल हो गए जिनमें बलवंत सिंह राजपूत भी शामिल थे.

कांग्रेस विधायकों की संख्या घटकर हुई 54 

विधानसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक बलवंतसिंह राजपूत, तेजश्रीबेन पटेल और प्रहलाद पटेल के इस्तीफे के बाद 182 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या घटकर 54 रह गई है. राजपूत, तेजश्रीबेन पटेल और प्रहलाद पटेल ने सदन से और पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दिया है. बाद में वे गांधीनगर में बीजेपी के दफ्तर गए और और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए. तीनों विधायकों ने गांधीनगर में अपने इस्तीफे का पत्र विधानसभा अध्यक्ष रमनलाल वोरा को सौंप दिया. 

कांग्रेस ने अहमद पटेल को फिर से उम्मीदवार बनाया है

गुजरात से राज्यसभा के कुल 11 सदस्यों में स्मृति और दिलीपभाई पांडे तथा कांग्रेस के अहमद पटेल का कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म हो रहा है. कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीति सचिव अहमद पटेल को फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है. 67 वर्षीय नेता ने बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया. वोरा ने पीटीआई, ‘लवंतसिंह राजपूत, तेजश्रीबेन पटेल और प्रहलाद पटेल ने अपनी-अपनी सीटों से इस्तीफा दे दिया है. विधानसभा की उनकी सदस्यता अब समाप्त हो गई है.’ वोरा ने कहा कि यह तीनों अब राज्यसभा चुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे.

बीजेपी पटेल की राह मुश्किल करने की कोशिश में

राजपूत के भाजपा में शामिल होने के कुछ घंटों के अंदर ही पार्टी ने उन्हें राज्यसभा चुनाव के लिए अपना तीसरा उम्मीदवार बना दिया. भाजपा अहमद पटेल की राह मुश्किल करने की कोशिश में है और उसे उम्मीद है कि राजपूत कांग्रेस उम्मीदवार के मतों में सेंध लगा देंगे. गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव के दौरान राज्य में कांग्रेस विधायकों की क्रॉस वोटिंग देखने को मिली थी, जब विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को विधानसभा में पार्टी के 57 विधायकों में सिर्फ 49 विधायकों के ही वोट मिले थे.

Trending news