गोवाः हाईवे पर पलटा अमोनिया गैस टैंकर, रिसाव से पूरे इलाके में घुटन, घर खाली कराए गए

अमोनिया गैस ले जा रहा टैंकर रात 2.45 बजे पलटा और इसके बाद इसमें से अमोनिया गैस का रिसाव शुरू हो गया. 

गोवाः  हाईवे पर पलटा अमोनिया गैस टैंकर, रिसाव से पूरे इलाके में घुटन, घर खाली कराए गए
गोवा में हाईवे पर पलटा गैस टैंकर, पूरे इलाके में फैली अमोनिया गैस

नई दिल्लीः गोवा में वास्को शहर को पणजी से जोड़ने वाले राजमार्ग पर अमोनिया गैस ले जा रहे एक टैंकर के पलट जाने के बाद शुक्रवार को समीपवर्ती चिकालिम गांव को खाली कराया गया और कम से कम दो महिलाओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया. टैंकर वास्को शहर में स्थित मॉर्मगाओ पोर्ट ट्रस्ट से शहर में स्थित जु़आरी औद्योगिक लिमिटेड तक अमोनिया गैस ले जा रहा था लेकिन रास्ते में तड़के करीब पौने तीन बजे यह राजमार्ग पर पलट गया और गैस रिसाव शुरू हो गया.

डिप्टी कलेक्टर महादेव अरोंदेकर ने मीडिया को बताया, ‘‘ तुरंत आपदा प्रतिक्रिया बल को घटनास्थल पर भेजा गया और पुलिस, दमकल तथा आपात सेवा कर्मियों से कहा गया है कि लोगों को जगाकर समूचे इलाके को खाली कराएं.’’ जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ सांस लेने में दिक्कत की शिकायत के बाद दो महिलाओं को नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा.’’ उन्होंने बताया कि वे अपने घर में सो रही थीं जो घटनास्थल के करीब है.वास्को पुलिस इंस्पेक्टर नोलस्को रपोसो ने बताया कि गैस रिसाव की सूचना मिलने के बाद उन्होंने जु़आरी औद्योगिक कारखाने के सुरक्षा अधिकारी से संपर्क किया है.

उन्होंने बताया, ‘‘ स्थिति से निपटने के लिए एक बचाव दल को घटनास्थल पर भेजा गया है.’’ चिकालिम गांव से गुजरने वाले राजमार्ग को बंद कर दिया गया है और यातायात को अन्य मार्गेां की ओर मोड़ दिया गया है.

Ammonia gas leakage in Goa's Vasco city on airport –Chicalim road, two people hospitalized

पुलिस इंस्पेक्टर नोलस्को रपोसो, ‘‘ हमने सड़क का इस्तेमाल करने वाले वाहनों को रोक दिया है. हमने आस-पड़ोस के इलाकों में रहने वाले लोगों को भी सूचित किया है कि घरों को खाली कर दें और अपने मुंह को मास्क से या गीले कपड़े से ढकें.’’ इलाके में करीब 300 मकान हैं और घटनास्थल दाबोलिम हवाई अड्डे से कुछ किलोमीटर दूर है.

गैस रिसाव के बाद GNFC ने संयंत्र को अनिश्चितकाल के लिए किया बंद
गुजरात की प्रमुख उर्वरक कंपनी गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (जीएनएफसी) ने 16 जनवरी को कहा था कि गैस रिसाव की घटना के बाद उसने दाहेज स्थित संयंत्र को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया है. जीएनएफसी ने शेयर बाजार को बताया, "15 जनवरी 2018 की सुबह दहेज स्थित टीडीआई-द्वितीय संयंत्र में अचानक गैस का रिसाव (गैस लीक) शुरू हो गया था. हालांकि, पर्याप्त मात्रा में सावधानी बरतते हुए प्रबंधन ने संयंत्र को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने का फैसला किया है."

यह भी पढ़ेंः दिल्ली : तुगलकाबाद में गैस रिसाव से करीब 460 बच्चे बीमार, चीन से आया था केमिकल

कंपनी ने स्पष्ट किया है कि जान-माल की कोई भी हानि नहीं हुई है. इसमें कहा गया है कि संयंत्र तब तक बंद रहेगा जब तक "मूल कारणों का पूरी तरह से विश्लेषण और समीक्षा तथा आवश्यक सावधानी बरतने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपायों का मूल्यांकन पूरा नहीं हो जाता है".

उल्लेखनीय है कि नवंबर 2016 में भी संयंत्र को बंद किया गया था. रासायनिक रिएक्टर में यात्रिक विफलता के कारण विषैली फोस्जीन गैस का रिसाव हो गया था. कंपनी ने पिछले साल फरवरी में फिर से इसका वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया था. इस घटना में छह लोगों की मौत हो गई थी.

(एजेंसी इनपुट के साथ )