अमूल ने कार्टून के जरिए दी अटल जी को श्रद्धांजलि, कहा - हर लड़ाई में थे अटल

देश की प्रमुख डेयरी कंपनी अमूल ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

अमूल ने कार्टून के जरिए दी अटल जी को श्रद्धांजलि, कहा - हर लड़ाई में थे अटल
अटल जी को श्रद्धांजलि देता अमूल का कार्टून

नई दिल्ली: देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को पूरा देश श्रद्धांजलि दे रहा है. इस कड़ी में देश की प्रमुख डेयरी कंपनी अमूल ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी है. अमूल ने कहा है कि वो एक ऐसी शख्सियत थे जो हर जीवन के हर संघर्ष में अटल रहते थे. कभी सिद्धांतों से समझौता नहीं करते थे. 

अमूल के कार्टून में अटल जी अमूल गर्ल के साथ कुर्सी पर बैठे हैं और उनके एक हाथ खुली हुई किताब है जबकि दूसरा हाथ उनके खास अंदाज में हवा में लहरा रहा है. अमूल गर्ल उनकी बातों को ध्यान से सुन रही है. ऐसा लग रहा है कि जैसे अटल जी अपनी कोई कविता सुना रहे हों. पीछे बैकग्राउंड में लिखा है, 'हर लड़ाई में अटल!' 

 

पहले भी आए हैं अटल जी के कार्टून 
इस कार्टून के जरिए अमूल ने अपनी भावुक श्रद्धांजलि दी है. अमूल ने इस कार्टून को ट्विटर पर पोस्ट करने के साथ लिखा है कि महान पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि. अमूल इससे पहले भी अटल जी पर कई कार्टून बन चुका है, लेकिन सबसे चर्चित कार्टून था जब अटल जी प्रधानमंत्री बने थे. 

इस कार्टून में अटल बिहारी वाजपेयी हाथ जोड़े खड़े हैं और पीछे उनके नाम में थोड़ा सा बदलाव करके उसे 'अटल बिहारी राज पाए!' कर दिया गया था. ऐसे ही एक कार्टून में उनके नाम वाजपेयी की जगह 'भाजप आई' लिखा गया था. ये कार्टून 1998 में उनकी सरकार दोबारा बनने के समय आया था.

कारगिल युद्ध का कार्टून 
अमूल का एक कार्टून 1999 कारगिल युद्ध के समय आया. उस समय पाकिस्तान के नापाक इरादों को विफल करते हुए उसे वापस उसकी सरहदों के भीतर भेज दिया गया था. उस कार्टून में अमूल ने लिखा - समान समेटो और वापस जाओ. ये बात अटल बिहारी तत्कालीन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से कह रहे थे.

जब अटल जी ने सक्रिय राजनीति से सन्यास लिया और जब उन्हें भारत रत्न मिला तब भी अमूल ने उन पर कार्टून बनाए थे.