close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जमीन विवाद में 10 लोगों की हत्‍या मामले की जांच के लिए आज सोनभद्र पहुंचेंगे अपर मुख्‍य सचिव

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने मामले की निष्‍पक्ष जांच के लिए प्रदेश के अपर मुख्‍य सचिव के नेतृत्‍व में विशेष जांच दल आज सोनभद्र पहुंचेगा. 

जमीन विवाद में 10 लोगों की हत्‍या मामले की जांच के लिए आज सोनभद्र पहुंचेंगे अपर मुख्‍य सचिव
सोनभद्र हत्‍याकांड में मारे गए लोगों के परिजनों से सहानुभूति व्‍यक्‍त करते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: उत्‍तर प्रदेश के सोनभद्र इलाके में जमीनी विवाद के चलते 10 लोगों की हत्‍या मामले में राज्‍य सरकार द्वारा गठित विशेष इंवेस्‍टीगेशन टीम ने अपनी तफ्तीश शुरू कर दी है.  यूपी के अपर मुख्‍य सचिव के नेतृत्‍व में यह टीम आज सोनभद्र पहुंचने वाली है. जहां, इस मामले से जुड़े सभी तथ्‍यों और पहलुओं पर कमेटी अपनी जांच करेगी. 

वहीं, इस स्‍पेशल इंवेस्‍टीगेशन टीम के सोनभद्र पहुंचने से पहले पुलिस ने इस मामले में 5 नई गिरफ्तारियां की हैं. गिरफ्तार आरोपियों में फूलचंद्र, हरिश्चंद्र, रामधीन, विजय और दीनानाथ के नाम शामिल हैं. इस मामले में अब तक उत्‍तर प्रदेश पुलिस कुल 34 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. इस मामले में राज्‍य मानवाधिकार आयोग ने मुख्‍य सचिव और प्रमुख गृह सचिव से 4 सप्‍ताह के भी‍तर रिपेार्ट मांगी है. 

उल्‍लेखनीय है कि सोनभद्र के घोरावल थाना क्षेत्र के अतंर्गत आने वाले मूर्तिया गांव में जमीन कब्जा करने को लेकर हुए विवाद में 10 लोगों की गोली मार कर हत्‍या कर दी गई थी. ग्रामीणों के मुताबिक, यह पूरा विवाद करब 100 बीघा जमीन को लेकर है. इस जमीन पर सालों से कुछ परिवार खेती कर रहे हैं. जबकि ग्राम प्रधान यज्ञदत्‍त का दावा है कि उसने यह जमीन एक ट्रस्‍ट से खरीदी है. इसी जमीन के कब्‍जे को लेकर हुए विवाद में 10 गांव वालों को गोली मार दी गई थी.