एनुलर सूर्य ग्रहण में क्या है खास, 21 जून को भारत के इन हिस्सों में दिखेगा
Advertisement

एनुलर सूर्य ग्रहण में क्या है खास, 21 जून को भारत के इन हिस्सों में दिखेगा

इस दौरान ‘रिंग फायर’ देखने का अवसर मिलेगा.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: भारत में 21 जून को सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) दिखेगा और देश के कुछ हिस्सों में यह एनुलर नजर आएगा. खगोल प्रेमियों को इस दौरान ‘रिंग फायर’ देखने का अवसर मिलेगा. हालांकि देश के अधिकतर हिस्सों में सूर्यग्रहण आंशिक होगा.

एमपी बिड़ला तारामंडल के निदेशक देवी प्रसाद दुरई ने बताया कि राजस्थान के घड़साना के पास सुबह लगभग 10 बजकर 12 मिनट पर सूर्यग्रहण की एनुलर गति शुरू होगी और लगभग 11.49 AM पर एनुलर चरण शुरू होगा और 11.50 AM पर यह चरण समाप्त होगा.

राजस्थान के सूरतगढ़ और अनूपगढ़, हरियाणा के सिरसा, रतिया, और कुरुक्षेत्र तथा उत्तराखंड के देहरादून, चंबा, चमोली और जोशीमठ जैसे क्षेत्रों से ‘रिंग फायर’ एक मिनट तक दिखेगा.

दुरई ने आगे कहा कि हालांकि इस बार का ‘रिंग फायर’ उस तरह का नहीं होगा जैसा यह पिछले साल 26 दिसंबर को दिखा था. इस बार यह थोड़ा हल्का होगा. देश के अधिकतर हिस्सों में आंशिक सूर्यग्रहण दिखेगा. एनुलर सूर्यग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीध में आ जाते हैं.

ये भी पढ़ें- राशिफल 16 जून 2020: इन 7 राशिवालों को वाणी पर रखना होगा संयम, लाभ के हैं संकेत

कोलकाता में आंशिक सूर्यग्रहण की शुरुआत सुबह 10 बजकर 46 मिनट से होगी और इसका समापन दोपहर 2 बजकर 17 मिनट पर होगा. हालांकि दिल्ली में यह 10.20 AM से 1.48 PM तक, मुंबई में सुबह 10 बजे से दोपहर 1.27 बजे तक, चेन्नई में 10.22 AM से 1.41 PM तक और बेंगलुरु में सुबह 10.13 बजे से दोपहर 1.31 बजे तक दिखेगा.

आगामी 21 जून को एनुलर सूर्यग्रहण सबसे पहले अफ्रीका के कांगो से शुरू होगा और फिर भारत के राजस्थान में करने प्रवेश से पहले यह दक्षिणी सूडान, इथियोपिया, यमन, ओमान, सहदी अरब, हिंद महासागर और पाकिस्तान से होकर गुजरेगा.

इसके बाद यह तिब्बत, चीन, ताइवान की ओर बढ़ेगा और फिर प्रशांत महासागर के मध्य में समाप्त हो जाएगा.

LIVE TV

Trending news