close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जम्मू से अमरनाथ के लिए 1200 से अधिक श्रद्धालुओं का नया जत्था रवाना

भगवती नगर आधार शिविर से मंगलवार तड़के 87 साधुओं और 266 महिलाओं सहित 1282 श्रद्धालुओं का नया जत्था कश्मीर के लिए रवाना हुआ. 

जम्मू से अमरनाथ के लिए 1200 से अधिक श्रद्धालुओं का नया जत्था रवाना
(फाइल फोटो)

जम्मू: दक्षिण कश्मीर में अमरनाथ के गुफा मंदिर के लिए जम्मू से मंगलवार को 1200 से अधिक श्रद्धालुओं का नया जत्था रवाना हुआ. इस बीच बीमारी के चलते 56 वर्षीय एक साधु की यहां मौत हो गई. 

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू के राम मंदिर में सोमवार को पश्चिम बंगाल से आए साधु उमेशानंद की तबीयत खराब हो गए. उन्हें सरकारी मेडिकल कॉलेज ले जाया गया जहां उनकी शाम को मौत हो गई. बता दें देश भर से आने वाले साधु 3880 मीटर ऊंचाई पर स्थित प्राकृतिक रूप से निर्मित होने वाले हिम शिवलिंग के दर्शन करने से पहले और उसके बाद इसी मंदिर में रुकते हैं. 

अधिकारियों ने बताया कि तत्काल यह पता नहीं चल सका है कि उमेशानंद ने यात्रा की थी या नहीं. जम्मू के कई इलाकों में सोमवार रात भारी बारिश हुई. भगवती नगर आधार शिविर से मंगलवार तड़के 87 साधुओं और 266 महिलाओं सहित 1282 श्रद्धालुओं का नया जत्था कश्मीर के लिए रवाना हुआ. 

कड़ी सुरक्षा के बीच चला 44 वाहनों का काफिला
अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं को लेकर चला 44 वाहनों का काफिला गांदरबल जिले में बालटाल और अनंतनाग जिले में पहलगाम स्थित आधार शिविर आज पहुंचने की उम्मीद है. 

उन्होंने बताया कि 87 साधुओं और 129 महिलाओं सहित 868 श्रद्धालु 36 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग से यात्रा करेंगे जबकि 137 महिलाओं सहित 414 श्रद्धालु 12 किलोमीटर लंबे संक्षिप्त बालटाल मार्ग से यात्रा करेंगे. अमरनाथ यात्रा रक्षा बंधन पर 26 अगस्त को समाप्त होगी. 2,40,536 यात्री सोमवार शाम तक गुफा मंदिर में हिम शिवलिंग का दर्शन कर चुके थे. 

(इनपुट - भाषा)