सेना ने शुरू किया हिमालयी क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान, तीर्थ स्थानों के रास्तों की सफाई की
Advertisement

सेना ने शुरू किया हिमालयी क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान, तीर्थ स्थानों के रास्तों की सफाई की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान से प्रेरणा लेते हुए भारतीय सेना की सूर्य किरण कमान ने रविवार को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों और बदरीनाथ, केदारनाथ, हेमकुंड साहिब और कैलाश मानसरोवर जैसे तीर्थस्थानों को जाने वाले रास्तों में सफाई अभियान चलाया.

सियाचिन ब्रिग्रेड ने सियाचिन ग्लेशियर में स्वच्छता अभियान चलाया. (फोटो - साभार एएनआई)

पिथौरागढ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान से प्रेरणा लेते हुए भारतीय सेना की सूर्य किरण कमान ने रविवार को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों और बदरीनाथ, केदारनाथ, हेमकुंड साहिब और कैलाश मानसरोवर जैसे तीर्थस्थानों को जाने वाले रास्तों में सफाई अभियान चलाया. लखनऊ से सेना की मध्य कमान से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, स्थानों को पर्यटकों और तीर्थयात्रियों द्वारा छोडे गये कूडे़—कचरे से मुक्त करने के लिए चलाया गया यह सफाई अभियान दो अक्टूबर तक चलेगा. वहीं सियाचिन ब्रिग्रेड ने सियाचिन ग्लेशियर में स्वच्छता अभियान चलाया. 

आर्मी की टीमें हिमालय की स्वच्छता को लेकर जागरुकता फैलाएंगी
विज्ञप्ति में कहा गया, 'उच्च हिमालयी क्षेत्रों में सफाई और पर्यावरण संरक्षण के संदेश के साथ देश के सात राज्यों में फैली मध्य कमान की दूरस्थ और सीमांत स्थानों की टीमें रवाना हुई हैं. ये टीमें दूरस्थ पहाडी क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों से संपर्क करेंगी और उन्हें हिमालय को स्वच्छ रखने की जरूरत और इसके लिए किए जाने वाले कार्यों के बारे में बताएगी.' 

सेना की सूर्य किरण कमान सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इन टीमों के अलावा, माउंट कामेट, गंगोत्री, यमुनोत्री और पिंडारी ग्लेशियरों के लिये स्पेशल पैटोल टीमें भी भेजी जाएंगी जो वहां श्रद्वालुओं और पर्यटकों द्वारा छोड़े गए कूडे कचरे को साफ कर वहां के नैसर्गिक सौंदर्य को बहाल करेगी.

(इनपुट - भाषा)

Trending news