सेना प्रमुख बिपिन रावत बोले,'हम भविष्य के युद्ध भारतीय रक्षा प्रणाली की मदद से जीतेंगे'

आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि सेना में आधुनिकीकरण पर ध्यान दिया जा रहा है. इसके जरिए हमारी सेना को अधिक शक्ति मिलेगी. 

सेना प्रमुख बिपिन रावत बोले,'हम भविष्य के युद्ध भारतीय रक्षा प्रणाली की मदद से जीतेंगे'
(फोटो साभार - ANI)

नई दिल्ली: आर्मी चीफ ( Army chief) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने कहा है कि भारतीय सेना (Indian Army) में आधुनिकीकरण पर ध्यान दिया जा रहा है. इसके जरिए हमारी सेना को अधिक शक्ति मिलेगी. जनरल बिपिन रावत ने कहाकि  हम भविष्य के युद्ध भारतीय रक्षा प्रणाली की मदद से जीतेंगे.

आर्मी चीफ ने मानेकशॉ सेंटर में आर्मी टेक्नोलॉजी सेमिनार के उद्घाटन के मौके पर कहा कि नॉन कॉन्टैक्ट  युद्ध भविष्य के युद्धों में प्रतिकूल परिस्थितियों में लाभ प्राप्त करने में हमारी मदद करेंगे. डिफेंस इकोसिस्टम में क्वांटम टेक्नोलॉजी, साइबर स्पेस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का फायदा उठाना होगा. 

मानेकशॉ सेंटर में आर्मी टेक्नोलॉजी सेमिनार के दौरान होने वाली चर्चा में सैन्य अभियानों में शामिल हो चुके लोग, सरकार के प्रतिनिधि, उद्योग जगत से तथा शिक्षाविद शामिल हो रहे हैं.  इस दौरान रक्षा क्षेत्र में स्वदेश पर निर्भरता तथा नॉन कॉन्टैक्ट युद्ध में प्रौद्योगिकी के उपयोग तथा अन्य क्षेत्रों के उभरती चुनौतियों पर भी फोकस किया जाएगा. 

एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने कहा, "सैन्य नवोन्मेषी अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे तथा उद्योग जगत को इन्हें और उन्नत करने तथा इनके उत्पादन के लिए प्रस्ताव देंगे." उन्होंने कहा कि नॉन कॉन्टैक्ट युद्ध में किसी भी देश की जीत उसके विरोधी को उसकी ही जमीन पर उसकी सेना को हराने, दुश्मन की आर्थिक क्षमता तथा राजनीतिक प्रणाली को नष्ट करने में निहित होती है.

अधिकारी ने कहा, "इसके लिए देश को अपनी कमान, नियंत्रण, संचार, कंप्यूटर, इंटेलीजेंस (खुफिया तंत्र), सर्विलांस और सैन्य परीक्षण तंत्र को उन्नत करने की जरूरत होती है."