कश्मीर में सेना करेगी डिजिटल मैप का इस्तेमाल, आतंकवाद के खात्मे में मिलेगी बड़ी मदद
Advertisement

कश्मीर में सेना करेगी डिजिटल मैप का इस्तेमाल, आतंकवाद के खात्मे में मिलेगी बड़ी मदद

ऑर्मी ऑपरेशन में आने वाली तमाम परेशानियों से निपटने के लिए सेना ने एक फुलप्रूफ प्लान बनाया है

सेना लंबे अरसे से गांवों और शहरों के मकानों के नक्शे तैयार कर रही थी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कृष्णमोहन मिश्रा, नई दिल्ली: सेना कश्मीर की घाटियों से आंतकवाद की सफाई करने के लिए एक बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है. जानकारी के मुताबिक ऑर्मी ऑपरेशन में आने वाली तमाम परेशानियों से निपटने के लिए सेना ने एक फुलप्रूफ प्लान बनाया है. बताया जा रहा है कि अब सेना अपने ऑर्मी ऑपरेशन में कश्मीर के डिजिटल मैप की मदद लेने की तैयारी कर रही है. माना जा रहा है कि डिजिटल मैप की मदद के बाद सेना के लिए कश्मीर में ऑपरेशन करना काफी आसान हो जाएगा, साथ ही घरों में घुसते समय ट्रुप्स के मारे जाने में कमी भी आएगी.

  1. कश्मीर में आर्मी ऑपरेशन के दौरान सेना करेगी डिजिटल मैप का इस्तेमाल
  2. डिजिटल मैप की तैयारी में लंबे समय से जुटी हुई है भारतीय सेना
  3. डिजिटल मैप को तैयार करने में ली गई है ड्रोन विमानों की भी मदद

सेना लंबे अरसे तैयार कर रही थी नक्शे
सूत्रों के मुताबिक सेना लंबे अरसे से गांवों और शहरों के मकानों के नक्शे तैयार कर रही थी. इसमें हर घर को एक खास नंबर दिया गया है. यही नहीं इन नक्शों में आतंकवादी, समर्थक, न्यूट्रल या सेना समर्थक भी मार्क किए गए हैं. नक्शों में कमरे, बरामदा, छत, छिपे हुए कमरे जैसे महत्वपूर्ण प्वाइंट्स दर्ज किए गए हैं.

ड्रोन की मदद से बनाई गई 3D इमेज
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इन मैन्युअल नक्शों को अब गूगल मैप की मदद से डिजिटल किया गया है ताकि आर्मी ऑपरेशन के समय कमांड और ट्रुप्स के पास तुरंत इलाके और बिल्डिंग की पूरी जानकारी रहे. बताया जा रहा है कि इन नक्शों को बनाने के लिए UAV (ड्रोन) की भी मदद ली गई है ताकि इलाकों की 3D इमेज बनाई जा सके.

Trending news