चिदंबरम-लालू की संपत्तियों पर छापेमारी: जेटली बोले- 'हिसाब-किताब' के दिन आ गए हैं
Advertisement

चिदंबरम-लालू की संपत्तियों पर छापेमारी: जेटली बोले- 'हिसाब-किताब' के दिन आ गए हैं

कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने मंगलवार (16 मई) दो विपक्षी नेताओं कांग्रेस नेता पी चिदंबरम और राजद नेता लालू प्रसाद की संपत्तियों पर छापेमारी की. इसके साथ ही व्यापारियों की संपत्तियों पर भी छापेमारी की गई. ये कार्रवाई कथित भ्रष्टाचार और बेनामी संपत्तियों पर कई शहरों में की गई छापेमारी के जरिए की गई. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और आयकर विभाग की तलाशियों की विपक्ष ने केंद्र द्वारा ‘राजनैतिक प्रतिशोध’ के तहत की गई कार्रवाई बताकर निंदा की. कांग्रेस ने कहा कि वह प्रतिशोध की राजनीति से नहीं डरेगी, जो सरकार के डीएनए में है. हालांकि, राजग सरकार ने पलटवार करते हुए कहा कि आज का दिन ‘भ्रष्टों’ के लिए जवाबदेही का है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तलाशियों का दृढ़तापूर्वक बचाव किया. उन्होंने कहा कि ‘हिसाब-किताब’ के दिन आ गए हैं और इस तरह के लोगों (भ्रष्ट) को उनके कुकृत्यों के लिए जवाबदेह ठहराया जाएगा.

कांग्रेस ने भाजपा पर अपने विरोधियों को निशाना बनाने के लिए प्रतिशोध में अंधा होने का आरोप लगाया.

नई दिल्ली: कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने मंगलवार (16 मई) दो विपक्षी नेताओं कांग्रेस नेता पी चिदंबरम और राजद नेता लालू प्रसाद की संपत्तियों पर छापेमारी की. इसके साथ ही व्यापारियों की संपत्तियों पर भी छापेमारी की गई. ये कार्रवाई कथित भ्रष्टाचार और बेनामी संपत्तियों पर कई शहरों में की गई छापेमारी के जरिए की गई. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और आयकर विभाग की तलाशियों की विपक्ष ने केंद्र द्वारा ‘राजनैतिक प्रतिशोध’ के तहत की गई कार्रवाई बताकर निंदा की. कांग्रेस ने कहा कि वह प्रतिशोध की राजनीति से नहीं डरेगी, जो सरकार के डीएनए में है. हालांकि, राजग सरकार ने पलटवार करते हुए कहा कि आज का दिन ‘भ्रष्टों’ के लिए जवाबदेही का है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तलाशियों का दृढ़तापूर्वक बचाव किया. उन्होंने कहा कि ‘हिसाब-किताब’ के दिन आ गए हैं और इस तरह के लोगों (भ्रष्ट) को उनके कुकृत्यों के लिए जवाबदेह ठहराया जाएगा.

सीबीआई ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के चेन्नई समेत चार शहरों में घरों और कार्यालयों की तलाशी ली. यह तलाशी कर जांच में कथित तौर पर हेराफेरी के लिए इंद्राणी और पीटर मुखर्जी के स्वामित्व वाली मीडिया कंपनी आईएनएक्स से धन लेने के मामले में की गई. एक अन्य मामले में आयकर विभाग ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद और उनके परिवार के कुछ सदस्यों से संबंधित 1000 करोड़ रुपए के कथित बेनामी सौदों के सिलसिले में दिल्ली और आस-पास के कम से कम 22 स्थानों पर छापेमारी की. राजद बिहार में सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है. इस गठबंधन में जद (यू) और कांग्रेस भी शामिल हैं.

दिल्ली में आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंगलवार (16 मई) तड़के मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और गुरुग्राम में चिदंबरम की संपत्तियों की तलाशी ली गयी. जांच एजेंसी ने सोमवार (15 मई) शाम आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, रिश्वत हासिल करने, लोक सेवकों को प्रभावित करने और आपराधिक कदाचार के आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की थी. यह आरोप है कि कार्ति ने आईएनएक्स मीडिया से उसके खिलाफ मॉरीशस से निवेश हासिल करने के लिए विदेशी निवेश प्रमोशन बोर्ड (एफआईपीबी) की शर्तों का उल्लंघन करने को लेकर चल रही जांच में हेर-फेर करने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने के लिए धन हासिल किया. चिदंबरम ने जवाब में कठोर वक्तव्य जारी करके कहा कि सरकार उनके बेटे को निशाना बनाने के लिए सीबीआई और अन्य एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि एफआईपीबी मंजूरी ‘सैकड़ों मामलों’ में दी गई. उन्होंने कहा, ‘सरकार सीबीआई तथा अन्य एजेंसियों का इस्तेमाल मेरे बेटे और उसके दोस्तों को निशाना बनाने के लिए कर रही है, सरकार का मकसद मेरी आवाज को बंद करना और मुझे लिखने से रोकना है जैसा कि उसने विपक्षी दलों के नेताओं, पत्रकारों, स्तंभकारों, एनजीओ और नागरिक समाज संगठनों के साथ किया है.' पूर्व मंत्री ने कहा कि वह बोलना और लिखना जारी रखेंगे. चिदंबरम ने कहा कि पांच सचिव जो एफआईपीबी के सदस्य होते हैं, एफआईपीबी सचिवालय के अधिकारी और प्रत्येक मामले में सक्षम प्राधिकार लोक अधिकारी हैं. उन्होंने कहा कि उनमें से किसी के खिलाफ भी कोई आरोप नहीं हैं. उन्होंने कहा, ‘मेरे खिलाफ कोई आरोप नहीं है.’ उन्होंने कहा कि प्रत्येक मामले पर कानून के अनुसार विचार किया गया और एफआईपीबी की सिफारिशों के अनुसार मंजूरी दी गई या अस्वीकार किया गया.

कार्ति ने कहा कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है और आईएनएक्स मीडिया से संबंधित मामले में अपने खिलाफ सीबीआई की छापेमारी के पीछे राजनैतिक प्रतिशोध का आरोप लगाया. कार्ति ने चेन्नई में कहा, ‘उन्होंने कोई भी दस्तावेज जब्त नहीं किया है और मेरे खिलाफ कोई भी आरोप साबित नहीं कर सकते. मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है.’ कांग्रेस ने कहा कि उसका कोई भी नेता या विपक्ष प्रतिशोध की राजनीति से नहीं डरेगा, जो इस भाजपा सरकार का डीएनए बन गई है.

पार्टी ने भाजपा पर अपने विरोधियों को निशाना बनाने के लिए प्रतिशोध में अंधा होने का आरोप लगाया और कहा कि वह लोगों के समक्ष भगवा पार्टी का पर्दाफाश करना जारी रखेगी. पार्टी ने कहा, ‘सच्चाई यह है कि बदला भाजपा सरकार का डीएनए बन गई है.’ कांग्रेस के संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘हम यह दोहराना चाहते हैं कि न तो पी चिदंबरम और न ही कांग्रेस का कोई नेता और न ही विपक्ष का कोई नेता प्रतिशोध की राजनीति से डरेगा.’ 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी केंद्र पर प्रतिशोध की राजनीति का आरोप लगाया. केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता पीयूष गोयल ने चिदंबरम के आरोपों को खारिज कर दिया कि उन्हें सरकार की आलोचना करने वाले उनके स्तंभों की वजह से निशाना बनाया जा रहा है और दावा किया कि मुद्दा यह है कि एफआईपीबी के लाभार्थियों ने क्यों उनके बेटे के स्वामित्व वाली कंपनियों को रपये दिए. गोयल ने संवाददाताओं से कहा कि पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री के स्तंभों ने यमुना के पानी में आग नहीं लगाई. उन्होंने चिदंबरम पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें उनके बेटे की करनी का फल भुगतना पड़ेगा. 

प्रसाद और चिदंबरम द्वारा लगाए गए राजनैतिक प्रतिशोध के आरोपों को खारिज करते हुए गोयल ने दावा किया कि भाजपा सरकार कानून की राह में कभी नहीं आती और जांच एजेंसियां अपना काम स्वतंत्र तरीके से करती हैं. आयकर अधिकारियों ने दिल्ली, गुरुग्राम, रेवाड़ी और कुछ अन्य स्थानों पर लालू प्रसाद से संबंधित कथित बेनामी सौदों के सिलसिले में आज तड़के से ही कुछ जाने-माने व्यापारियों और रियल एस्टेट एजेंट के परिसरों पर छापेमारी शुरू कर दी है.

राष्ट्रीय राजधानी में आयकर विभाग की टीमें न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, सैनिक फार्म और बिजवासन और दक्षिण दिल्ली के कुछ फार्म हाउसों में पहुंचीं. आयकर विभाग के अधिकारियों ने कहा कि कुछ संपत्तियां कथित तौर पर ‘बेनामी’ तरीके से लालू प्रसाद के रिश्तेदारों से संबंधित हैं.

प्रसाद ने हालांकि कहा कि वह बिल्कुल भी नहीं डरे हैं और ‘फासीवादी ताकतों’ के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेंगे. उन्होंने एक के बाद एक करके किए गए ट्वीट में कहा, ‘भाजपा में हिम्मत नहीं है कि लालू की आवाज को दबा सके, लालू की आवाज को दबाएंगे तो देशभर में करोड़ों लालू खड़े हो जाएंगे, मैं गीदड़भभकी से डरने वाला नहीं हूं.’ आयकर अधिकारियों ने कहा कि राजद सांसद प्रेमचंद गुप्ता के पुत्र और कुछ अन्य व्यापारियों के परिसरों की तलाशी ली जा रही है, जो रियल एस्टेट संपत्तियों की खरीद-बिक्री में शामिल हैं.

एक आयकर अधिकारी ने दावा किया, ‘लालू प्रसाद और उनके परिवार के भूमि सौदों से संबंधित लोगों और व्यापारियों के घरों की तलाशी ली जा रही है. तकरीबन 1000 करोड़ रुपये के बेनामी सौदों और उसके बाद कर चोरी के आरोप हैं.’

Trending news