Assembly Elections Results 2016 वेस्ट बंगाल में ममता और तमिलनाडु में जयललिता का ही राज, असम में पहली बार खिला भाजपा का कमल
Advertisement

Assembly Elections Results 2016 वेस्ट बंगाल में ममता और तमिलनाडु में जयललिता का ही राज, असम में पहली बार खिला भाजपा का कमल

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना में सबसे रोचक परिणाम पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु से मिले हैं जहां बंगाल में सत्तासीन ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने पिछली बार से भी कहीं बेहतर प्रदर्शन करते हुए लगभग तीन-चौथाई बहुमत का आंकड़ा छू लिया, वहीं तमिलनाडु में तमाम एक्जिट पोल के उलट जनता ने वर्ष 1984 के बाद पहली बार किसी पार्टी को लगातार दूसरी बार सत्ता तक पहुंचाया है। असम में पहली बार भाजपा ने कमल खिलाया है। 

Assembly Elections Results 2016 वेस्ट बंगाल में ममता और तमिलनाडु में जयललिता का ही राज, असम में पहली बार खिला भाजपा का कमल

नई दिल्ली : पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना में सबसे रोचक परिणाम पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु से मिले हैं जहां बंगाल में सत्तासीन ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने पिछली बार से भी कहीं बेहतर प्रदर्शन करते हुए लगभग तीन-चौथाई बहुमत का आंकड़ा छू लिया, वहीं तमिलनाडु में तमाम एक्जिट पोल के उलट जनता ने वर्ष 1984 के बाद पहली बार किसी पार्टी को लगातार दूसरी बार सत्ता तक पहुंचाया है। असम पर भाजपा का कब्जा हो गया है और किसी पूर्वोत्तर राज्य में पहली बार भाजपा सत्ता हासिल करने में सफल रही। वहीं पुडुचेरी का ऐसा एकमात्र विधानसभा चुनाव रहा जिसमें कांग्रेस को राहत मिली है। पुडुचेरी की 30 में 17 सीटेें कांग्रेस (15) और द्रमुक (दो) के गठबंधन के नाम रहीं।

तमिलनाडु में सत्तारूढ़ जे जयललिता की पार्टी अन्नाद्रमुक को इस बार भी स्पष्ट बहुमत मिला है, जिससे एम करुणानिधि की पार्टी द्रमुक के साथ मिलकर लड़ रही कांग्रेस का सत्ता हासिल करने का ख्वाब टूट गया। उधर, केरल में भी कांग्रेस-नीत यूडीएफ के हाथ से सत्ता छिन गई और वाम गठबंधन एलडीएफ को राज्य में स्पष्ट बहुमत मिला है। पश्चिम बंगाल की चुनावी मतगणना से एक और दिलचस्प बात यह सामने आई है कि वहां वामदल तीसरे नंबर पर खिसक गया है जबकि उसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस को उनसे ज्यादा सीटें मिली है।

असम पर भाजपा का कब्जा हो गया है और किसी पूर्वोत्तर राज्य में पहली बार भाजपा सत्ता हासिल करने में सफल रही। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने असम में भाजपा की जीत को ‘ऐतिहासिक’ और ‘अभूतपूर्व’ करार देते हुए कहा कि पार्टी राज्य के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी और राज्य को विकास की नयी उंचाइयों तक ले जायेगी। प्रधानमंत्री ने पार्टी कार्यकाताओं, नेताओं एवं मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सर्बानंद सोनोवाल को बधाई दी। असम विधानसभा चुनाव में भाजपा नीत गठबंधन मिशन 84 के लक्ष्य को पार करते हुए जबर्दस्त जीत के साथ इतिहास रचने के करीब है और पार्टी 15 साल से राज्य की सत्ता पर काबिज कांग्रेस को हटाकर पहली बार पूर्वोत्तर के किसी राज्य में सरकार बनाने जा रही है। 

प्रधानमंत्री ने ट्वीट में कहा, ‘असम में अभूतपूर्व जीत के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं और जनता को हृदय से बधाई। यह जीत सभी मानकों पर ऐतिहासिक है।’ असम में भाजपा की जीत के सूत्रधारों में शामिल पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सर्बानंद सोनोवाल ने आज कहा कि राज्य में नयी सरकार की मुख्य प्राथमिकता वृहद असमिया समुदाय के हितों को सुरक्षा प्रदान करना होगा । दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी ने युवा नेता एवं केंद्रीय मंत्री सर्वानन्द सोनोवाल को मुख्यमंत्री के उम्मीदवार के रूप में पेश किया और लोगों ने उनमें विश्वास जताकर पूर्वोत्तर के प्रवेश द्वार माने जाने वाले असम में भाजपा के सत्तासीन होने का मार्ग प्रशस्त किया।

चार राज्यों और पुडुचेरी विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी चौंकाने वाली बात तमिलनाडु में सामने आयी है जहां अन्नाद्रमुक ने शानदार जीत हासिल की है। हालांकि मतदान बाद के सर्वेक्षणों में उसके सत्ता से बाहर जाने की भविष्यवाणियां जोर-शोर से की गयी थीं। जयललिता की अगुवाई में अन्नाद्रमुक ने भी नया चुनावी इतिहास रच दिया । 1989 के बाद से तमिलनाडु की जनता ने किसी भी पार्टी को लगातार दूसरी बार सत्ता नहीं सौंपी थी लेकिन अब की बार यह परंपरा टूट गयी। केरल ने अपनी परंपरा को बरकरार रखते हुए सत्तारूढ़ कांग्रेस नीत यूडीएफ गठबंधन को बाहर का रास्ता दिखाकर वाम लोकतांत्रिक मोर्चा को मौका दिया।

दूसरी तरफ पुडुचेरी में सत्तारूढ़ एआईएनआरसी को पीछे छोड़ते हुए कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन ने बहुमत हासिल कर लिया। चुनाव आयोग के अनुसार इस केंद्र शासित प्रदेश की 30 सीटों में से कांग्रेस को 15 और उसकी सहयोगी द्रमुक को दो सीटें मिली हैं। मुख्यमंत्री एन रंगासामी के लिए यह बड़ा झटका है जो चौथी बार मुख्यमंत्री बनने की कोशिश कर रहे थे।

सीटों का आंकड़ा :-

तमिलनाडु :- तमिलनाडु की 232 विधानसभा सीटों के नतीजों के मुताबिक AIADMK 134, DMK 98

पश्चिम बंगाल:- पश्चिम बंगाल की 294 विधानसभा सीटों के अंतिम परिणाम इस प्रकार रहे- तृणमूल कांग्रेस 211, माकपा+ 32, कांग्रेस 44, भाजपा 3, अन्य 4 के खाते में एक सीट रही।

असम :-  असम की 126 विधानसभा सीटों के परिणाम इस प्रकार रहे- BJP+ 86 (BJP-60, AGP-13, BPF-12), जबकि AGP एक सीट पर आगे चल रही है।  CONG+ 26, AIUDF+ 13 और एक सीट निर्दलीय के खाते में रही।

केरल:- केरल विधानसभा चुनाव में सभी 140 सीटों के अंतिम परिणाम इस प्रकार रहे- एलडीएफ को 82 सीटें, यूडीएफ को 47 सीटें, भाजपा-1, अन्य-10

पुडुचेरी :- पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 15 और उसकी गठबंधन सहयोगी डीएमके ने दो सीटों पर जीत दर्ज करते हुए बहुमत हासिल किया। एआईएडीएमके 4 सीटों पर विजयी रही।

विधानसभा चुनाव परिणाम 2016 के प्रमुख हाईलाइट्स

-पश्चिम बंगाल में फिर चली TMC की आंधी, ममता बनर्जी को दो तिहाई से ज्यादा बहुमत, 27 मई को लेंगी शपथ।  
-तमिलनाडु में फिर बनेगी जयललिता की अगुवाई में एआईएडीएमके की सरकार।
-तमिलनाडु में जया लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगी।
-पूर्वोत्तर में पहली बार बनेगी बीजेपी की सरकार, असम में BJP को दो तिहाई बहुमत।
-केरल में सीपीएम की अगुवाई वाली एलडीएफ की बनेगी सरकार, वीएस अच्युतानंदन बनेंगे राज्य के मुख्यमंत्री।
-पुडुचेरी में कांग्रेस-द्रमुक गठबंधन ने बहुमत हासिल कर लिया।
-हमें ऐसी हार की उम्मीद नहीं थी: ओमन चांडी
-असम में BJP की जीत अभूतपूर्व और ऐतिहासिक: PM मोदी
-पीएम मोदी ने ममता और जयललिता को जीत के लिए दी बधाई।
-जनता ने वंशवाद की सियासत को नकारा: जयललिता
-कांग्रेस की हार के लिए राहुल गांधी को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते: पीसी चाको
- केरल में राजगोपाल ने रचा इतिहास, राज्य में खोला पहली बार खाता।
- माकपा के वरिष्ठ नेता वीएस अचयुतानंदन ने मालमपुझा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के सी कृष्णकुमार को 23,142 मतों से हराया ।
-केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी कोट्टायम जिले के पुतुपल्ली से निर्वाचित घोषत किए गए । उन्होंने माकपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जैक सी. थॉमस को 27,092 मतों से हराया।
-तिरूवनंतपुरम की नेमोम विधानसभा सीट से भाजपा के पूर्व केन्द्रीय मंत्री ओ राजगोपाल ने भाजपा का खाता खोलते हुए माकपा के निर्वतमान विधायक वी शिवंकुट्टी को पराजित किया।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी देखे

Trending news