अठावले राज्यसभा और केंद्रीय कैबिनेट में SC, ST आरक्षण के पक्ष में
Advertisement

अठावले राज्यसभा और केंद्रीय कैबिनेट में SC, ST आरक्षण के पक्ष में

रामदास अठावले ने कहा,  'जब मैं लोकसभा में था, मैंने मांग की थी कि जिस तह कुछ निर्वाचन क्षेत्र अजा और अजजा के लिए आरक्षित है उसी तरह राज्यसभा और केंद्रीय मंत्रिमंडल में भी होना चाहिए.' 

अठावले ने सशस्त्र बलों में भी SC,ST आरक्षण की मांग की है.(FILE - फोटो साभार डीएनए)

हैदराबाद : केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने राज्यसभा और केंद्रीय मंत्रिमंडल में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण की पैरवी की है. महाराष्ट्र से दलित नेता ने सशस्त्र बलों में भी उनके लिए आरक्षण की मांग की है.

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, 'जब मैं लोकसभा में था, मैंने मांग की थी कि जिस तह कुछ निर्वाचन क्षेत्र अजा और अजजा के लिए आरक्षित है उसी तरह राज्यसभा और केंद्रीय मंत्रिमंडल में भी होना चाहिए.' आरपीआई नेता और केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्री से केंद्रीय मंत्रिमंडल में आरक्षण को लेकर उनका दृष्टिकोण पूछा गया था.

संविधान संशोधन के बाद केंद्र और राज्यों में मंत्रिपरिषद की क्षमता विधानमंडल के निचले सदन की क्षमता के 15 प्रतिशत से अधिक नहीं हो सकती. 

उन्होंने कहा, 'पहले प्रधानमंत्री अपनी इच्छा के मुताबिक कितने भी मंत्री शामिल कर सकते थे...बाद में कानून (संविधान संशोधन) बना (इसे सीमित किया गया ). यह हमारी मांग है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में भी आरक्षण होना चाहिए...देखते हैं भविष्य में क्या होता है.'

Trending news