अगस्ता वेस्टलैंड मामला: बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल की कोर्ट में पेशी आज; जमानत पर सुनवाई संभव

कोर्ट में सीबीआई ने बताया था कि मिशेल की कुछ लिखावट मिली है, जो कोड में है उसे डीकोड करना है और मिशेल को मुंबई भी लेकर जाना है.

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल की कोर्ट में पेशी आज; जमानत पर सुनवाई संभव
अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में बिचौलिये की भूमिका निभाने वाला क्रिश्चियन मिशेल (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में बिचौलिये की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चियन मिशेल की सीबीआई रिमांड खत्म होने पर उसे आज (बुधवार को) पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा. मिशेल की जमानत याचिका पर आज सुनवाई की संभावना है. पिछली सुनवाई में जमानत याचिका पर जवाब देने के लिए सीबीआई ने वक्त मांगा था. अब तक सीबीआई को मिशेल की 14 दिनों की रिमांड मिल चुकी है. कोर्ट में सीबीआई ने बताया था कि मिशेल की कुछ लिखावट मिली है, जो कोड में है उसे डीकोड करना है और मिशेल को मुंबई भी लेकर जाना है. मिशेल के वकील ने कोर्ट से कहा था कि मिशेल पर इंटरपोल का नोटिस हटाया जाए. कोर्ट को जानकारी देते हुए सीबीआई के वकील ने बताया था कि हमें इस बात की भी जानकारी मिली है कि मिशेल ने किसी को घूस दी है, लेकिन हम इसकी जानकारी अभी नहीं दे सकते हैं.

दरअसल, संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) से प्रत्‍यर्पित होने के बाद सीबीआई मिशेल से अब तक 10 दिनों की पूछताछ कर चुकी है. यूएई की एक अपीलीय अदालत द्वारा 19 नवंबर को निचली अदालत के आदेश को बरकरार रखने पर उनको भारत लाया गया. निचली अदालत ने अपने आदेश में कहा था कि उसे प्रत्यर्पित किया जा सकता है. अधिकारी ने दावा किया था कि एजेंसी के पास मिशेल के खिलाफ पर्याप्त सबूत है और उनका सामना मामले में अन्य आरोपियों से भी करवाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- AgustaWestland घोटाला: मिशेल की वकील को सता रहा है गिरफ्तारी का डर, बोलीं- मैं जानती हूं उसके कई राज

आपको बता दें कि अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिए की भूमिका में 3,600 करोड़ रुपये की मांग करने वाले ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन मिशेल जेम्स का 4 दिसंबर की रात भारत में प्रत्यर्पण होने के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उनसे 5 दिसंबर को कुछ घंटे पूछताछ की थी. सीबीआई उससे आगे और गहन पूछताछ कर सकती है, क्योंकि अदालत ने मिशेल को पांच दिन के सीबीआई हिरासत में भेजा था. अगस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर डील घोटाले में दुबई से प्रत्‍यर्पित कर भारत लाए गए बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल पर जांच एजेंसी लगातार शिकंजा कसती जा रही है. बुधवार को कई घंटे पूछताछ करने के बाद अब सीबीआई मिशेल के पूर्व ड्राइवर नारायण बहादुर थापा से भी पूछताछ करेगी. सूत्रों के मुताबिक इसके लिए सीबीआई ने थापा को पूछताछ के लिए नोटिस भी भेज दिया है.

अब सीबीआई अन्‍य आरोपियों को भी नोटिस जारी करने की तैयारी में है. सीबीआई मामले में अपनी कार्रवाई तेज करते हुए इन आरोपियों को पूछताछ का नोटिस जारी करेगी. इस मामले में गौतम खेतान और पूर्व एयर मार्शल एसपी त्‍यागी गिरफ्तार किए गए थे. अब सीबीआई जल्‍द ही त्‍यागी बंधुओं को भी पूछताछ के लिए नोटिस जारी करेगी. सीबीआई की टीम डील में बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेन और अन्‍य आरोपियों को आमने सामने बैठाकर पूछताछ करने की तैयारी कर रही है. फिलहाल मिशेल को सीबीआई पांच दिन दिन की रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है.