खुशखबरी: जॉब बदलते ही अब EPF अकाउंट अपने आप हो जाएगा ट्रांसफर
Advertisement

खुशखबरी: जॉब बदलते ही अब EPF अकाउंट अपने आप हो जाएगा ट्रांसफर

अब नौकरी बदलते ही आपका पीएफ अकाउंट खुद-ब-खुद ट्रांसफर कर दिया जाएगा. 

EPFO की कोशिश है कि महज तीन दिनों में अकाउंट के पैसे ट्रांसफर हो जाएं....(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए पीएफ अकाउंट के ट्रांसफर को लेकर हमेशा टेंशन रहती है. लेकिन अब ये टेंशन दूर होने वाली है. अब नौकरी बदलते ही आपका पीएफ अकाउंट खुद-ब-खुद ट्रांसफर कर दिया जाएगा. सोमवार से ऑटो पीएफ ट्रांसफर सुविधा कर दी गई है. ईपीएफओ ने फैसला प्राइवेट कर्मचारियों की परेशानी को देखते हुए लिया गया है. यानी नई जगह नौकरी बदलने के बाद पीएफ अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए महीनों का इंतजार नहीं करना होगा.  

  1. नौकरी बदलते ही पीएफ अकाउंट अपने आप ट्रांसफर होगा
  2. सोमवार से ऑटो पीएफ ट्रांसफर सुविधा कर दी गई है
  3. 5 करोड़ खाताधारकों को ऑटो ट्रांसफर योजना का लाभ मिलेगा

ईपीएफओ के मुताबिक 5 करोड़ खाताधारक ऑनलाइन ऑटो ट्रांसफर योजना का लाभ मिलेगा. फिलहाल इस सुविधा का ट्रायल चल रहा है जो सफल दिख रहा है. अभी नई जगह नौकरी बदलने पर कर्मचारियों को ईपीएफ ट्रांसफर कराने के लिए फॉर्म-13 भरना होता है. यह फॉर्म एचआर से पीएफ ऑफिस जाता है. पीएफ ऑफिस इस फॉर्म को कर्मचारी के पुराने पीएफ ऑफिस/जोन में वेरफिकेशन के लिए भेजता है. वहां से फाइल लौटते लौटते कई बार 2 माह से अधिक का वक्त लग जाता है लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी. क्योंकि एक नए फॉर्म पर अपना यूनिवर्सल एकाउंट नंबर यानी यूएएन समेत कुछ बेसिक जानकारी देने के बाद यह काम फौरन ऑनलाइन किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें: कर्मचारियों के लिए राहत! PF निकासी के नियम में बदलाव 

ईपीएफओ ऐसी कोशिश है कि जॉब बदलने की स्थिति में बिना किसी एप्लीकेशन के ही महज तीन दिनों में अकाउंट के पैसे ट्रांसफर हो जाएं. अगर कर्मचारी के पास आधार आईडी और वेरिफाइड आईडी होगा तो वह चाहे देश में किसी भी जगह जॉब करे, उसका पीएफ अकाउंट बिना एप्लीकेशन ट्रांसफर हो जाएगा. 

अपनी डिजिटल मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए ईपीएफओ 4.5 लाख कर्मचारियों को भी मुफ्त ई-सिग्नेचर की सुविधा भी देने जा रहा है. फिलहाल ईपीएफओ और एम्पलॉयर्स के बीच कोई भी ऑनलाइन कम्युनिकेशन डिजिटल सिग्नेचर के जरिए ही होता है. इसके लिए एम्पलॉयर्स को मार्केट से डिजिटल सिग्नेचर का लाइसेंस खरीदना होता है और इसे हर साल रिन्यू भी कराना होता है. मगर अब यह सुविधा एम्पलॉयर्स को ईपीएफओ की वेबसाइट पर मुफ़्त मिलेगी.

Trending news