एग्जिट पोल के नतीजे गलत निकलने पर इस सर्वे एजेंसी ने मांगी माफी, कही ये बात
Advertisement

एग्जिट पोल के नतीजे गलत निकलने पर इस सर्वे एजेंसी ने मांगी माफी, कही ये बात

बिहार चुनाव में एक्जिट पोल के नतीजे गलत निकलने पर axis my india ने लोगों से माफी मांगी है. एजेंसी ने कहा एक्जिट पोल में उसके आंकड़े सही साबित नहीं हो पाए. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: बिहार चुनाव में एक्जिट पोल के नतीजे गलत निकलने पर axis my india ने लोगों से माफी मांगी है. एजेंसी ने कहा एक्जिट पोल में उसके आंकड़े सही साबित नहीं हो पाए.

गलती के लिए कोई बहाना नहीं: एजेंसी
एजेंसी ने फेसबुक पर प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि इस गलती के लिए वह कोई बहाना नहीं बना सकती. ये गलतियां उसे और ज्यादा सीखने व नई तकनीकों को अपनाने के लिए प्रेरित करेंगी. कंपनी ने कहा कि उसका पहले चरण में हुए चुनाव का एक्जिट पोल तो सही साबित हुआ. लेकिन दूसरे और तीसरे चरण के चुनाव के नतीजों को वह सही ढंग से नहीं पकड़ पाई. 

पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने ज्यादा डाले वोट
एजेंसी ने कहा कि उसने सर्वे में बताया था कि इस बार चुनाव में पुरुषों की तुलना में महिलाओं का वोट प्रतिशत ज्यादा रहा और यह NDA के फेवर में गया. कंपनी के मुताबिक पहले चरण के चुनाव में महिलाओं की तुलना में एक प्रतिशत ज्यादा पुरुषों ने मतदान किया. वहीं दूसरे चरण के चुनाव में महिलाएं बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकली और 6 प्रतिशत ज्यादा मतदान किया. तीसरे चरण के चुनाव में महिलाओं ने वोट डालने वाली महिलाओं की संख्या पुरुषों की तुलना में 11 प्रतिशत ज्यादा रही. 

चैनलों और एजेंसियों ने 8 नवंबर को जारी किए थे सर्वे
बता दें कि बिहार में 8 नवंबर को तीसरे व अंतिम चरण के चुनाव खत्म हुए थे. उसके तुरंत बाद तमाम चैनलों और सर्वे एजेंसियों ने चुनाव के संभावित नतीजों को लेकर एक्जिट पोल जारी किए थे. अधिकतर एग्जिट पोलों में एकतरफा तरीके से RJD को विजेता बताया गया था और NDA की दयनीय हार दिखाई गई थी. इन एग्जिट पोलों के बाद जहां RJD के खेमे में जबरदस्त जोश भर गया था. वहीं बीजेपी और जेडीयू के नेता नतीजे आने तक का इंतजार करने की बात कह रहे थे. 

Video-

Trending news