Ayodhya: Ram Mandir पर आ गई बड़ी खबर, दिसंबर 2023 से रामलला के कर सकेंगे दर्शन

अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) गर्भ गृह का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा हो जायेगा. 2025 तक भव्य राम मंदिर बनकर पूरा तैयार हो जाएगा. मंदिर निर्माण में 1000 करोड़ रुपये का खर्चा आ रहा है.

Ayodhya: Ram Mandir पर आ गई बड़ी खबर, दिसंबर 2023 से रामलला के कर सकेंगे दर्शन
फाइल फोटो.

अयोध्या: रामलला के भक्तों के लिए अच्छी खबर है. अब अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) में रामलला के दर्शन करने का इंतजार कर रहे राम भक्तों की मुराद जल्द ही पूरी होने जा रही है. दिसंबर 2023 से भक्त रामलला के दर्शन कर सकेंगे. 

गर्भ गृह में बाल रूप में विराजमान होंगे रामलला

सूत्रों के मुताबिक राम मंदिर (Ram Mandir) गर्भ गृह का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा हो जायेगा. 2025 तक भव्य राम मंदिर बनकर पूरा तैयार हो जाएगा. गर्भ गृह में भगवान राम अपने बाल रूप में विराजमान होंगे लेकिन पहली मंजिल पर राम का दरबार होगा. जिसमें श्रीराम के साथ माता सीता भी विराजमान रहेंगी. 15 सितम्बर तक राम मंदिर के प्लिंथ से पहले तक का काम पूरा हो जायेगा. पूरे परिसर 110 एकड़ का होगा.  राम मंदिर परिसर का मुख्य मंदिर पूरी तरह से स्टोन का बनेगा.

1000 करोड़ रुपये होंगे खर्च 

राम मंदिर परिसर के निर्माण पर लगभग 1000 करोड़ रुपये खर्च होंगे. राम मंदिर ट्रस्ट को दान के रूप में अभी तक लगभग 3000 करोड़ रुपये प्राप्त हो चुके हैं. इसमें NRI द्वारा भेजा गया दान शामिल नहीं है. राम मंदिर निर्माण में स्टील का इस्तेमाल नहीं होगा. मंदिर में स्टील की जगह कॉपर का इस्तेमाल किया जाएगा. कार सेवक पुरम में तराशे गये पत्थरों में से 70 फीसदी का इस्तेमाल होगा. बाकी पत्थर राजस्थान के बंशी पहाड़पुर से मंगाए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: UP में एक और जिले का बदलेगा नाम? योगी सरकार में मंत्री ने उठाई आवाज

3 मंजिल नीचे तक की गई है खुदाई

एक साल में मंदिर निर्माण में जो देरी हुई उसके पीछे मंदिर निर्माण के लिए गहरी खुदाई का काम रहा. ये खुदाई लगभग जमीन से 3 मंजिल नीचे तक की गई है. इसमें काफी तकनीकी मामलों का ध्यान रखना पड़ा. इसमें IIT के अलग-अलग संस्थानों से सुझाव लिए गए. जैसे मंदिर भूकम्प रोधी हो, पुरातन और आधुनिक तकनीक का समिश्रण हो आदि. मंदिर परिसर में म्यूजियम (Museum), रिसर्च सेंटर (Research Center) और आर्काइव सेंटर (Archive Center) भी होगा.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.