close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा में आयुर्विज्ञान परिषद संशोधन विधेयक सहित तीन विधेयक पेश

सदन में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने ‘केंद्रीय शैक्षणिक संस्था (शिक्षकों के काडर में आरक्षण) विधेयक-2019’ पेश किया. 

लोकसभा में आयुर्विज्ञान परिषद संशोधन विधेयक सहित तीन विधेयक पेश
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: सरकार ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद (संशोधन) विधेयक समेत तीन विधेयक पेश किए हैं. निचले सदन में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने ‘केंद्रीय शैक्षणिक संस्था (शिक्षकों के काडर में आरक्षण) विधेयक-2019’ पेश किया. 

यह विधेयक केंद्रीय शैक्षणिक संस्थाओं और शिक्षकों के काडर में अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों, सामाजिक एवं शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्गों तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लोगों की सीधी भर्ती के लिए लाया गया है. इस विधेयक के द्वारा सरकार शैक्षणिक संस्‍थानों में नियुक्तियों में पदों के आरक्षण और उससे संबंधित विषयों का उपबंध करने के लिए भी प्रावधान किए गए हैं. इस विषय पर सरकार पहले अध्यादेश लाई थी, अब इसके स्थान पर विधेयक लाया गया है. 

वहीं, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने ‘भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद (संशोधन) विधेयक-2019’ पेश किया है. भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद अधिनियम-1956 में संशोधन करने वाला यह विधेयक उस अध्यादेश के स्थान पर लगाया है, जो कुछ महीने पहले सरकार लाई थी. चौबे ने दंत चिकित्सक अधिनियम-1948 में संशोधन करने से जुड़ा ‘दंत चिकित्सक (संशोधन) विधेयक-2019’ भी सदन में पेश किया है.