बाबा साहेब ने जहर पीकर लोगों के लिए अमृत वर्षा की: PM मोदी
Advertisement

बाबा साहेब ने जहर पीकर लोगों के लिए अमृत वर्षा की: PM मोदी

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर में उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने इस मौके पर संबोधित करते हुए कहा देश के हर व्यक्ति को अवसर की जरूरत है. अभावों में रहते हुए भी प्रभावी ढंग से जीवन जिया जा सकता है. उनके भाषण के दौरान शुरुआत में मोदी-मोदी के नारे लगे तो वो कुछ देर तक मुस्कुराते रहे. उन्होंने कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर ने जहर पीकर अमृत वर्षा की. बाबा साहेब के जीवन से हर व्यक्ति को प्रेरणा मिलती है. 

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर में उन्हें श्रद्धांजलि दी.

नागपुर: बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर में उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने इस मौके पर संबोधित करते हुए कहा देश के हर व्यक्ति को अवसर की जरूरत है. अभावों में रहते हुए भी प्रभावी ढंग से जीवन जिया जा सकता है. उनके भाषण के दौरान शुरुआत में मोदी-मोदी के नारे लगे तो वो कुछ देर तक मुस्कुराते रहे. उन्होंने कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर ने जहर पीकर अमृत वर्षा की. बाबा साहेब के जीवन से हर व्यक्ति को प्रेरणा मिलती है. 

ऊर्जा की कमी के बगैर विकास का सपना संभव नहीं 

मोदी ने कहा कि हमें देश के लिए मरने का नहीं बल्कि देश के लिए जीने का मौका मिला है. ऊर्जा की कमी के बगैर विकास का सपना संभव नहीं है. आधुनिक हिंदुस्तान के लिए ऊर्जा पहली जरूरत है. 75 साल पहले लोग देश के लिए जान की बाजी लगा देते थे. 125 करोड़ लोग मिलकर क्या गरीबों के आंसू नहीं पोछ सकते. 21 वीं सदी का युग ज्ञान का युग है. सभी देशवासियों को अपने देश के लिए संकल्प लेना चाहिए.  

भीम एप्प के तहत दो नयी योजनाएं शुरू

यहां दीक्षाभूमि में डॉ बी आर अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए प्रधानमंत्री ने भीम एप्प के तहत दो नयी योजनाएं भी शुरू कीं जिनमें एक में आम उपभोक्ताओं को नये लोगों को जोड़ने के लिए रेफरल बोनस दिया जाएगा और दूसरी में व्यापारियों को प्रोत्साहित करने के लिए कैश-बैक का लाभ मिलेगा.

डिजिधन अभियान एक सफाई अभियान 

मोदी ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘यह डिजिधन अभियान एक सफाई अभियान है. यह भ्रष्टाचार की समस्या से लड़ाई है.’ नकदीरहित लेनदेन में युवाओं को जोड़ने के लिए मोदी ने कहा कि आप किसी को भीम एप्प से जोड़ोगे तो आपको 10 रुपये का कैश-बैक मिलेगा. इससे पहले मोदी ने दीक्षाभूमि के पवित्र परिसर में डॉ बाबासाहब भीमराव अंबेडकर को श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद कुछ मिनट तक हाथ जोड़कर प्रार्थना भी की. दलितों के मसीहा और संविधान निर्माता अंबेडकर ने वर्ष 1956 में इसी जगह पर अपने अनुयायियों के साथ बौद्ध धर्म अपनाया था.

Trending news