तेजी से फैल रहा कैंसर, 5 साल में बढ़ेंगे 12% मामले

नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम (National cancer registry program) रिपोर्ट के ताजे आंकड़ों के मुताबिक अगले 5 सालों में देश में कैंसर के मामले 12 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगे. इस साल के आखिर तक देश में कैंसर के 13.9 लाख मामले होंगे.

तेजी से फैल रहा कैंसर, 5 साल में बढ़ेंगे 12% मामले
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली : देश में कैंसर (Cancer) बीमारी तेजी से अपने पैर पसार रही है. नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम (National cancer registry program) रिपोर्ट के ताजे आंकड़ों के मुताबिक अगले 5 सालों में देश में कैंसर के मामले 12 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगे. इस साल के आखिर तक देश में कैंसर के 13.9 लाख मामले होंगे. वहीं 2025 में यह आंकड़ा पहुंचकर 15.7 लाख हो जाएगा.

आईसीएमआर (ICMR) के आकलन के मुताबिक देश में कैंसर मामलों के कुल मामलों में 27 फ़ीसदी तंबाकू सेवन से जुड़े हैं. तंबाकू पीने या खाने से देश में 3.7 लाख लोग कैंसर के शिकार हुए हैं. जबकि महिलाओं में 15 फ़ीसदी मामले ब्रेस्ट कैंसर यानी स्तन कैंसर के देखे गए हैं. इस वक्त देश में तकरीबन दो लाख महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं. वहीं सर्विक्स कैंसर के मामले तकरीबन 5.4 फ़ीसदी हैं. 

आंकड़ों के मुताबिक पुरुषों में फेफड़ों का कैंसर, मुंह का कैंसर, पेट का कैंसर और गले का कैंसर भी खूब फैल रहा है. वहीं महिलाओं में स्तन कैंसर और गर्भाशय कैंसर तेजी से पैर पसार रहा है. क्षेत्रवार देखें तो पूर्वोत्तर भारत में तंबाकू से जुड़े हुए कैंसर के मामले सबसे ज्यादा देखे गए हैं. अध्ययन में यह भी सामने आया है कि पुरुष मुख कैंसर की चपेट में सबसे ज्यादा आ रहे हैं. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.