close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

क्या शिवसेना ने समर्थन मांगा है? महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने दिया यह जवाब

महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी के बीच सरकार बनाने को लेकर सहमति बनती नजर नहीं आ रही है. शिवसेना ने 50-50 का फॉर्मूला, बीजेपी के सामने रखा है लेकिन बीजेपी उसे स्वीकार नहीं कर रह रही है. 

क्या शिवसेना ने समर्थन मांगा है? महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने दिया यह जवाब
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं...

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना और बीजेपी के बीच सरकार बनाने को लेकर सहमति बनती नजर नहीं आ रही है. शिवसेना ने 50-50 का फॉर्मूला (50-50 formula), बीजेपी के सामने रखा है लेकिन बीजेपी उसे स्वीकार नहीं कर रह रही है. शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे
(Uddhav Thackeray) ने शुक्रवार को नवनिर्वाचित विधायकों से कहा हिंदुत्व के मुद्दे पर शिवसेना और बीजेपी की सरकार बनेगी, लेकिन बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने जो फिफ्टी-फिफ्टी का वादा किया था, उसके मुताबिक ही सरकार बने, नहीं तो हमारे सामने और भी पर्याय खुले हुए हैं. ठाकरे ने कहा कि जब तक बीजेपी मुख्यमंत्री कुर्सी को लेकर हमें साफ नहीं बताऐगी, वो भी लिखित तौर पर, तब तक हम सरकार बनाने की बात आगे नहीं बढाएंगे. 

इधर, माना जा रहा है कि शिवसेना ने सरकार बनाने के लिए एनसीपी और कांग्रेस नेताओं से भी संपर्क किया है. इस मसले पर महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेत थोराट (Balasaheb Thorat) ने स्पष्टीकरण दिया है. थोराट ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा कि उन्हें अभी तक शिवसेना से सरकार बनाने के लिए कोई प्रस्ताव नहीं मिला और न ही पार्टी ने सरकार गठन को लेकर कोई आगे की रणनीति बनाई है. यदि हमें शिवसेना की ओर से ऐसा कोई प्रस्ताव मिलता है तो मैं पार्टी कमान से बात करूंगा." 

कुछ इसी तरह का बयान नेता विपक्ष विजय वडेट्टीवार ने दिया. विधानसभा में नेता विपक्ष विजय वडेट्टीवार ने कहा कि अगर शिवसेना कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने का प्रस्ताव देती है तो महाराष्ट्र कांग्रेस इस मामले पर आलाकमान से बात करेगी. वडेट्टीवार ने कहा, हमें विपक्ष की भूमिका दी गई है और हम उस भूमिका को निभाएंगे लेकिन अगर किसी विकल्प पर चर्चा की जानी है तो शिवसेना को हमारे पास आना चाहिए, उन्होंने अभी तक हमसे संपर्क नहीं किया है.

LIVE टीवी: 

बीजेपी-शिवसेना के 50-50 फार्मूले पर वडेट्टीवार ने कहा, "गेंद बीजेपी के पाले में है. यह शिवसेना को तय करना है कि वे 5 साल का सीएम चाहते हैं या 2.5 साल की सीएम की मांग पर बीजेपी की प्रतिक्रिया का इंतजार करते हैं. यदि शिवसेना का प्रस्ताव हमारे पास आता है, तो हम हाईकमान से चर्चा करेंगे." गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं. एनसीपी को 54, शिवसेना को 56 और बीजेपी को 105 सीटें मिली हैं. महाराष्ट्र में सरकार गठन के कई विकल्प खुले हैं.