HCQ के परीक्षण पर WHO ने लगाई अस्थायी रोक, आईसीएमआर ने दिया ये रिएक्शन
Advertisement

HCQ के परीक्षण पर WHO ने लगाई अस्थायी रोक, आईसीएमआर ने दिया ये रिएक्शन

कोरोना (Corona Virus) से जंग में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (hydroxychloroquine) को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का भले ही जो भी रुख हो, लेकिन भारत में इसका प्रयोग जारी रहेगा.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना (Corona Virus) से जंग में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (hydroxychloroquine) को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का भले ही जो भी रुख हो, लेकिन भारत में इसका प्रयोग जारी रहेगा. WHO द्वारा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के परीक्षणों को रोकने के एक दिन बाद भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कहा है कि जोखिम-लाभ के आधार पर स्वास्थ्य कर्मचारियों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन या HCQ के उपयोग से इनकार नहीं किया जाना चाहिए. गौरतलब है कि WHO प्रमुख टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने सोमवार को कहा था कि जब तक सुरक्षा डेटा की समीक्षा नहीं हो जाती तब तक हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के ट्रायल को अस्थायी रूप से रोका जाना चाहिए. 

आईसीएमआर की तरफ से डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि कोविड-19 पर कई दवाओं का परीक्षण किया जा रहा है. एचसीक्यू का व्यापक रूप से मलेरिया के खिलाफ उपयोग किया गया है. इसके एंटी-वायरल गुणों, इन-विट्रो अध्ययन डेटा और उपलब्धता और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, हमने पर्यवेक्षण के तहत परीक्षण पर निवारक उपचार के रूप में इसे सुझाया. 

इन 6 हफ्तों के दौरान, हमें भारत में कुछ डेटा मिले, मुख्य रूप से अवलोकन अध्ययन और कुछ नियंत्रण अध्ययन. इनमें घबराहट उल्टी, जी मिचलाने के अलावा कोई बड़ा साइड इफेक्ट नहीं मिला. हमने इसलिए सलाह दी कि कोई नुकसान नहीं है, लाभ हो सकता है, इसका उपयोग जारी रखा जाना चाहिए.

कोरोनावायरस की मृत्यु दर के बारे में ICMR के महानिदेशक ने कहा कि भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या कम है, जो कि बहुत अच्छी बात है. हालांकि, इस बारे में कई परिकल्पनाएं हैं, लेकिन हम किसी भी कारक के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ भी नहीं कह सकते. 

ये भी देखें-

WHO के रुख का यह है आधार
मालूम हो कि लैंसेट मेडिकल जर्नल (Lancet medical journal) ने पिछले सप्ताह कहा था कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) के प्रयोग से कोरोना पीड़ितों की मौत का जोखिम बढ़ सकता है. इसी के आधार पर WHO ने HCQ के ट्रायल पर रोक लगाई है. प्रेस कांफ्रेंस में WHO प्रमुख ने कहा था कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और क्लोरोक्वीन दवाएं ऑटोइम्यून बीमारियों या मलेरिया के रोगियों के लिए सुरक्षित हैं, लेकिन COVID-19 में इनके प्रयोग से पहले हमें अध्ययन करना होगा’.

Trending news