डेरा प्रमुख राम रहीम पर फैसले से पहले भारी तनाव, पंचकूला से डेरा समर्थकों को बाहर करेगी सेना, मोबाइल इंटरनेट बंद, ट्रेन-बस रद्द
Advertisement

डेरा प्रमुख राम रहीम पर फैसले से पहले भारी तनाव, पंचकूला से डेरा समर्थकों को बाहर करेगी सेना, मोबाइल इंटरनेट बंद, ट्रेन-बस रद्द

अधिकारियों ने चंडीगढ़ और पंचकुला में कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लगाए हैं.गुरमीत राम रहीम के लगभग हजारों अनुयायी पहले ही पंचकुला और हरियाणा के सिरसा में स्थित डेरा के मुख्यालय के पास इकट्ठे हो गए हैं. 

चंडीगढ़ में शुक्रवार को सभी सरकारी कार्यालयों में छुट्टी घोषित कर दी गई है (फाइल फोटो)

चंडीगढ़: डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ दुष्कर्म के मामले में पंचकुला में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत के फैसले के एक दिन पहले गुरुवार को हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में तीन दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई. सीबीआई की विशेष अदालत शुक्रवार को डेरा प्रमुख के खिलाफ 2007 से चल रहे मामले पर फैसला सुनाएगी.राम रहीम से जुड़े एक यौन शोषण के मामले में शुक्रवार को फैसला आना है लेकिन चंडीगढ़, पंचकूला और सिरसा में डेरा समर्थकों ने डेरा डाल रखा है.

  1. पंजाब और हरियाणा में 15,000 अर्धसैनिक बलों की तैनाती की है
  2. सिरसा शहर और आसपास के तीन गांवों में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू 
  3. पंजाब और चंडीगढ़ में तीन दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट की सख्त टिप्पणियों के बाद हरियाणा सरकार ने डेरा समर्थकों को पंचकूला से हटाने का फैसला किया है. हरियाणा के डीजीपी बी. एस. संधू ने कहा है कि गुरुवार आधी रात के बाद पंचकूला से डेरा समर्थकों को हटाया जाएगा.

देखें VIDEO- राम रहीम ने अपने समर्थकों से शांति की अपील की

इससे पहले हाई कोर्ट ने कहा कि जाट आंदोलन जैसे हालात किसी भी सूरत में दोहराए नहीं जाने चाहिए. कोर्ट ने राम रहीम से भी अपने समर्थकों को वापस लौटने की अपील करने को कहा है.

अधिकारियों ने चंडीगढ़ और पंचकुला में कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लगाए हैं.गुरमीत राम रहीम के लगभग हजारों अनुयायी पहले ही पंचकुला और हरियाणा के सिरसा में स्थित डेरा के मुख्यालय के पास इकट्ठे हो गए हैं. अधिकारियों ने कई ऐहतियाती कदम उठाए हैं. डेरा प्रमुख के और अनुयायियों को पंचकुला पहुंचने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए गए हैं.

और पढ़ें: यौन शोषण मामले में फंसे राम रहीम की इन पांच फिल्मों से कमाए 50 करोड़ से ज्यादा

डेरा प्रमुख ने अपने अनुयायियों से शांति बनाए रखने की अपील की है.हरियाणा रोडवेज ने चंडीगढ़ और पंचकुला के लिए बसें चलानी बंद कर दी हैं.इसके साथ ही शुक्रवार को हरियाणा जाने वाली 22 ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है. उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि गुरुवार को भी हरियाणा जाने वाली छह एक्सप्रेस और ग्यारह पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया.

‘‘एहतियाती कदम’’ के तौर पर आज रात 10 बजे से सिरसा शहर और आसपास के तीन गांवों में अनिश्चितकाल के लिए कर्फ्यू लगाया जा रहा है.सिरसा के उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने कहा, ‘‘सिरसा के शहरी इलाके और तीन गांवों नाजिया खेड़ा, शाहपुर बेगू और बजेकन में अगले आदेश तक आज रात दस बजे से कर्फ्यू लगाया जाएगा.’’ उन्होंने कहा कि कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए ‘‘एहतियाती कदम’’ के तौर पर कर्फ्यू लगाया जा रहा है.डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय यहां से करीब 260 किलोमीटर दूर सिरसा में स्थित है.

पंचकुला में सीबीआई अदालत गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले में कल फैसला सुनाएगी.अपने नेता के साथ एकजुटता दिखाने के प्रयास के तौर पर पिछले दो-तीन दिनों में सिरसा और पंचकुला में डेरा समर्थक बड़ी संख्या में जुट रहे हैं.यह पूछे जाने पर कि कर्फ्यू कब तक लगा रहेगा, इस पर सिंह ने कहा, ‘‘अगले आदेश तक कर्फ्यू लागू रहेगा. हम सुबह स्थिति का आकलन करेंगे और उसके अनुसार फैसला लेंगे कि कब राहत देनी है.’’ सिरसा के पुलिस अधीक्षक के साथ उपायुक्त ने आज शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की और शहर में विभिन्न स्थानों पर लगाए गए ‘‘नाकाओं’’ का निरीक्षण किया.

फैसले के मद्देनजर सिरसा जिले को ‘‘अत्यधिक संवेदनशील’’ घोषित किया गया है.प्रशासनिक तंत्र के लिये हालांकि थोड़ी राहत की बात यह है कि राम रहीम सिंह ने आज कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से सीबीआई की विशेष अदालत में पेश होंगे. उन्होंने अपने अनुयायियों से भी शांति बनाये रखने की अपील की है.

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों को किसी भी स्थिति से निपटने में मदद करने के लिये हर संभव मदद का भरोसा दिया है क्योंकि बड़ी संख्या में डेरा प्रमुख के अनुयायी पंचकुला पहुंचना शुरू हो गये हैं.’’ उन्होंने कहा कि हम पंजाब और हरियाणा सरकारों के नियमित संपर्क में हैं और उन्हें पर्याप्त बल मुहैया कराया गया है.

गुरमीत राम रहीम के लगभग दो लाख अनुयायी पहले ही पंचकुला और इसके आसपास के क्षेत्रों में पहुंच गए हैं.सभी अटकलों को समाप्त करते हुए डेरा प्रमुख ने शुक्रवार को अदालत में उपस्थित रहने के आदेश को मानते हुए अपने एक ट्वीट में कहा, "मैंने हमेशा कानून का सम्मान किया है. मेरी पीठ में दर्द के बावजूद मैं कानून का पालन करूंगा और अदालत जाऊंगा."

ये भी पढ़ें: राम रहीम पर फैसला: पंजाब जाने वाली 22 और हरियाणा जाने वाली 7 ट्रेनें रद्द चार दिन के लिए रद्द

अपने अनुयायियों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए गुरमीत ने कहा कि वह भगवान में विश्वास रखते हैं और सभी को शांति बनाए रखनी चाहिए. गुरमीत राम रहीम के पंजाब व हरियाणा व दूसरे राज्यों में लाखों अनुयायी हैं. गुरमीत राम रहीम पर उनकी पूर्व महिला अनुयायी ने डेरा शिविर में उससे कई बार दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है. यह डेरा शिविर हरियाणा के सिरसा के बाहरी इलाके में है. यह चंडीगढ़ से 260 किमी दूर है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पंजाब और हरियाणा में करीब 15,000 अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है.हरियाणा रोडवेज ने चंडीगढ़ और पंचकुला तक और लोगों को पहुंचने से रोकने के लिए दो दिन के लिए अपनी बसों की सेवा रोक दी है.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, चंडीगढ़ से 45 किलोमीटर दूर अंबाला शहर में किसी भी सरकारी, निजी और अन्य वाहन को जाने की अनुमति नहीं है.हरियाणा के मुंख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सभी मंत्रियों और विधायकों से फैसले के दिन यानी 25 अगस्त तक अपने निर्वाचन क्षेत्रों में रहने को कहा है.

हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास ने संवाददाताओं को दिए बयान में कहा कि अदालत के फैसले से संबंधित किसी भी अफवाह को फैलने से रोकने के लिए अगले तीन दिनों तक हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: गुरमीत सिंह के बाबा गुरमीत राम रहीम इंसा बनने तक का सफर

उन्होंने कहा कि हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में गुरुवार को अधिकारियों द्वारा की गई बैठक में इसका फैसला किया गया. इसके अलावा, चंडीगढ़ में हरियाणा और पंजाब के एक संयुक्त नियंत्रण कक्ष की स्थापना भी की जाएगी. उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य होने तक बंदूकें लेकर यात्रा करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है. इसके साथ ही लाइसेंसधारकों को भी बंदूकें एवं गोला-बारूद बेचने वाली निजी दुकानों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं.

दस वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों को भी तैनात किया गया है और दो अतिरिक्त महानिदेशक स्तर के अधिकारियों को शांति सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. इसके अतिरिक्त 10 ड्यूटी मजिस्ट्रेट विभिन्न स्थानों पर होंगे. हरियाणा सरकार ने शुक्रवार तक पंचकुला जिले में सभी कॉलेजों और पुस्तकालयों को शुक्रवार तक के लिए बंद कर दिया है. चंडीगढ़ में शनिवार तक के लिए सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

इसके साथ ही चंडीगढ़ में शुक्रवार को सभी सरकारी कार्यालयों में छुट्टी घोषित कर दी गई है.इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने वीवीआईपी सुरक्षा में लगे 1,000 सुरक्षाकर्मियों को घटाने और उन्हें राज्य की सुरक्षा में लागने के निर्देश दिए हैं. सिंह ने बुधवार को सुरक्षा बैठक की समीक्षा की थी.

वहीं, हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास ने कहा कि सरकार जरूरत पड़ने पर सेना भी बुला सकती है और कर्फ्यू भी लगा सकती है.पंचकुला में दंगा नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है. पंचकुला में चौधरी ताऊ देवी लाल स्टेडियम और सिरसा में दलबीर सिंह इंडोर स्टेडियम को विशेष जेल घोषित किया गया है. एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में सभी स्कूल व कॉलेज शुक्रवार को बंद रहेंगे. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी गुरुवार को कहा कि उन्होंने सूबे के डीजीपी को जरूरत के हिसाब से कहीं भी कर्फ्यू लगाने के लिए अधिकृत किया है.

Trending news