कर्नाटक: हम्पी के ऐतिहासिक खंभे को तोड़ा, आरोपी बोला- सेल्फी की वजह से हुआ नुकसान

विश्व विरासत स्थल को नुकसान पहुंचाने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया.

कर्नाटक: हम्पी के ऐतिहासिक खंभे को तोड़ा, आरोपी बोला- सेल्फी की वजह से हुआ नुकसान

बेंगलुरु: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (Indian Archeology Survey Department of India) की शिकायत के आधार पर कर्नाटक के बेल्लारी जिले के कमलापुर पुलिस ने विश्व विरासत स्थल को नुकसान पहुंचाने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया.

आरोपी नागराज बेंगलुरु का रहने वाला है. वह हम्पी के ऐतिहासिक स्मारकों को देखने के लिए बैलेरी गया. आरोपी के बयान के अनुसार उसने जानबूझकर कार्य नहीं किया. साइट पर घूमते हुए जब वह विजया विट्टला मंदिर के पास पहुंचा तो उसने खंभे के पास एक सेल्फी लेने की कोशिश की, लेकिन गलती से खंभा नीचे गिर गया जिसके कारण एक अन्य खंभा भी गिर गया. सुरक्षा गार्ड ने इस घटना को देखा और प्राधिकरण को इसकी सूचना दी.

सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके से नागराज को हिरासत में ले लिया. आरोपी के खिलाफ प्राचीन स्मारक और पुरातत्व स्थल और अवशेष अधिनियम 1958 की धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है. बाद में उन्हें मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

हम्पी में हाल के समय में यह दूसरी घटना है जिसमें विश्व धरोहर महत्व के ऐतिहासिक स्मारकों को पर्यटकों द्वारा नुकसान पहुंचाया गया है. इससे पहले फरवरी 2019 में इसी तरह की घटना के लिए चार लोगों को हिरासत में लिया गया था.