आज भारत बंद, बैंक और एजुकेशन समेत इन चीजों पर पड़ेगा असर
Advertisement

आज भारत बंद, बैंक और एजुकेशन समेत इन चीजों पर पड़ेगा असर

बुधवार, 8 जनवरी को भारत बंद किया जाएगा और यह 24 घंटे की अखिल भारतीय हड़ताल होगी जो सुबह से शुरू होगी.

फाइल फोटो...

नई दिल्ली: बुधवार, 8 जनवरी को भारत बंद किया जाएगा और यह 24 घंटे की अखिल भारतीय हड़ताल होगी जो सुबह से शुरू होगी. यह हड़ताल सुबह 6 बजे से शुरू होने वाली पहली वर्किंग शिफ्ट से मान्य होगी. रिपोर्ट के मुताबिक भारत बंद में 25 करोड़ से ज्यादा लोगों के भाग लेने की उम्मीद है. भारत बंद के दौरान मजदूर केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे और वेतन वृद्धि पर मजदूर वर्ग की 12-सूत्री आम मांगों को रखेंगे. इसके अलावा न्यूनतम मजदूरी, सामाजिक सुरक्षा, वर्दी, पांच दिवसीय सप्ताह और अन्य मुद्दों को भी रखा जाएगा. 

भारत बंद में भारतीय राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (INTUC), अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (AITUC), हिंद मजदूर सभा (HMS), भारतीय व्यापार संघों का केंद्र (सीटू), ऑल इंडिया यूनाइटेड ट्रेड यूनियन सेंटर (AIUTUC), ट्रेड यूनियन समन्वय केंद्र (TUCC), स्व कर्मचारी महिला संघ (SEWA), ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियंस (AICCTU), लेबर प्रोग्रेसिव फेडरेशन (LPF), यूनाइटेड ट्रेड यूनियन कांग्रेस (UTUC), सेक्टोरल इंडिपेंडेंट फेडरेशन और एसोसिएशन हिस्सा लेंगे. भाजपा से संबद्ध भारतीय मजदूर संघ कल भारत बंद में भाग नहीं ले रहा है. 

भारत बंद के कारण जमा और निकासी, चेक क्लियरिंग और इंस्ट्रूमेंट जारी करने जैसी बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होने की आशंका है. संचालन पर हड़ताल का प्रभाव होने की भी आशंका है. हालांकि, निजी क्षेत्र के बैंकों की सेवाओं के प्रभावित होने की संभावना नहीं है. इस राष्ट्रव्यापी हड़ताल के आह्वान के कारण कई राज्यों में बैंकिंग, परिवहन और अन्य प्रमुख सेवाओं के भी बाधित होने की संभावना है. 

भारत बंद से JEE Main, UPTET और ICAR NET जैसी महत्वपूर्ण परीक्षाएं प्रभावित हो सकती हैं. ICAR NET 2020 परीक्षा को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने पहले ही स्थगित कर दिया गया था. आईसीएआर परीक्षा 2020 जो कल यानि 8 जनवरी से शुरू होनी थी अब 11 जनवरी को होगी. JEE Main Exam मंगलवार यानी 7 जनवरी, 2020 से किया गया है और 7 जनवरी से 9 जनवरी, 2020 तक ये परीक्षा आयोजित हो रही है. 

भारत बंद को लेकर अभी तक एनटीए की तरफ से कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है उनकी तरफ से बस कल की परीक्षा अपने समय पर ही होगी, ऐसा कहा जा रहा है. परीक्षार्थी समय से पहले परीक्षा स्थल पर पहुंचने की कोशिश करें. फिलहाल भारत बंद के आह्वान के बावजूद जेईई मेन 2020 परीक्षा कल नियमित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी.  

Trending news