भारत बंद LIVE: मुरैना में प्रदर्शन के दौरान गोलीबारी में एक युवक की मौत, यूपी-बिहार में कई जगह आगजनी
Advertisement

भारत बंद LIVE: मुरैना में प्रदर्शन के दौरान गोलीबारी में एक युवक की मौत, यूपी-बिहार में कई जगह आगजनी

अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवावरण अधिनियम (एससी/एसटी एक्ट) को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में दलित और आदिवासी संगठनों ने आज (2 अप्रैल) भारत बंद का ऐलान किया है. 

बीजेपी के दलित सांसदों ने भी केंद्र सरकार से पुनर्विचार याचिका दायर करने की मांग की है.

नई दिल्ली/चंडीगढ़: अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम (एससी/एसटी एक्ट) को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में दलित और आदिवासी संगठनों ने आज (2 अप्रैल) भारत बंद का ऐलान किया है. राजस्थान के बाड़मेर में दलित प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो वे उग्र हो गए. मध्य प्रदेश के भिंड में बजरंग दल और भीम सेना के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई. हालांकि पुलिस ने समय रहते हालात को काबू में कर लिया है. मध्य प्रदेश के भिंड जिले में भीमसेना और पुलिस के बीच फायरिंग हुई, जिसमें 5 लोग घायल हो गए हैं. हालात तनावपूर्ण हो गए हैं. प्रददर्शनकारियों ने दुकानों में आग लगा दी हैं. वहीं मुरैना जिले में प्रदर्शन के दौरान हुई गोलीबारी में एक युवक की गोली लगने से मौत हो गई है. मरने वाला युवक राहुल पाठक पीजी कॉलेज में छात्रसंघ का सचिव था. आरोप है कि दलित समुदाय की ओर से हुई गोलीबारी में युवक की जान गई है.

  1. एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से नाराज हैं दलित
  2. केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में दायर करेगी पुनर्विचार याचिका
  3. भारत में बंद को देश भर के दलित संगठनों का समर्थन

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक दलित संगठन से जुड़े लोगों ने सोमवार तड़के ओडिशा के संभलपुर (Sambalpur) में रेल पटरियों पर जमा हो गए और ट्रेनों की आवाजाही रोक दी. इसके अलावा बिहार और उत्तर प्रदेश में भी कई जगहों पर ट्रेन सेवाएं बाधित की गई हैं. 

यूपी के मेरठ और आगरा में विरोध का दिखा असर
उत्तर प्रदेश के आगरा और मेरठ में भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिल रहा है. प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली-देहरादून हाइवे पूरी तरह से बंद कर दिया है. यहां प्रदर्शनकारियों ने 2 बसों में आग लगा दी है. इसके अलावा दलित प्रदर्शनकारियों ने मेरठ में कंकरखेड़ा थाने की शोभापुर पुलिस चौकी में आग लगा दी है. आगरा में भी भारी संख्या में दलित प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं. यूपी के सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. प्रमुख सचिव गृह ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को आदेश जारी किया है. आगजनी व तोड़फोड़ से निपटने में सख्ती बरतने का आदेश है.

ये भी पढ़ें: SC/ST एक्‍ट में बदलाव: देशभर में हंगामा क्‍यूं है बरपा?

पंजाब में बस एवं मोबाइल सेवाएं निलंबित
पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि दो अप्रैल को भारत बंद के आह्वान के मद्देनजर पंजाब सरकार ने कल पूरे राज्य में सार्वजनिक परिवहन की सेवाएं निलंबित रखने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि पीआरटीसी, पंजाब रोडवेज और पनबस की बसें कल सड़कों पर नहीं दौड़ेंगी तथा इन बसों की सेवाएं निलंबित रहेंगी. एहतियातन पंजाब सरकार ने बस और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित रखने का आदेश दिया है.

fallback

CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द
भारत बंद ऐलान के चलते पंजाब में सोमवार को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पंजाब शिक्षा निदेशालय की मांग पर रविवार देर रात इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी। सीबीएसई का कहना है कि सुरक्षा के मद्देनजर बोर्ड ने यह फैसला लिया है। दोनों पेपर की तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।  सोमवार को 10वीं की संस्कृत विषय की और 12वीं की हिंदी इलेक्टिव की परीक्षा होनी थी. 

बिहार में भारत बंद का व्यापक असर
भारत बंद को लेकर उतर बिहार को राजधानी पटना से जोड़ने वाले गांधी सेतु हाइवे को हाजीपुर के पासवान चौक के पास जाम कर दिया गया है. सड़क पर गाड़ियों की कतार लगी हुई है. खबर के मुताबिक बंदी के दौरान यातायात व्यवस्था पूरी तरह से ठप कर दी गई है, लेकिन एंबुलेंस को बंद से दूर रखा गया है. भाकपा माले के कार्यकर्ताओं ने लहेरियासराय स्टेशन पर दरभंगा-पटना इंटरसिटी ट्रेन को रोक दिया और फैसले के विरोध में नारेबाजी की. दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड पर ट्रेनों का आवागमन पूरी तरह ठप है. बंद से लंबी दूरी के यात्रा कर रहे मुसाफिरों को काफी परेशानियों सामना करना पड़ रहा है. बाढ़ में भारत बंद के दौरान अथमलगोला स्टेशन रेलवे लाइन पर दलित सेना और भीम आर्मी सेना के कार्यकर्ताओं ने पत्थर का स्लीपर रख कर अपना विरेध जताया. अरवल में विभिन्न दलों के दलित संगठन, राजद और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पटना औरंगाबाद मुख्य पथ को किया जाम कर दिया. नवादा में भी बंद समर्थकों ने गया-जमालपुर पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया. इसके अलावा आगरा में दलित समाज की महिलाओं ने सड़क पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया.

fallback

ये भी पढ़ें: भारत बंद: गांधी सेतु पर लगा भीषण जाम

सीएम अमरिंदर ने कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की

अधिकारी के अनुसार राज्य सरकार ने रविवार शाम पांच बजे से लेकर सोमवार रात ग्यारह बजे तक के लिए मोबाइल नेटवर्कों पर प्रदत्त एसएमएस सेवाओं और डोंगल सेवाओं के अलावा मोबाइल इंटरनेट सेवाएं (2जी/3जी/,4जी/डीसीएमए) के निलंबन का आदेश भी दिया है.

ये भी पढ़ें: SC/ST एक्ट : 'भारत बंद' आज, सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटीशन दायर करेगी केंद्र सरकार

सचिव (गृह) राहुल तिवारी ने बताया कि मोबाइल इंटरनेट सेवाओं के निलंबन का आदेश सोशल मीडिया के माध्यम से दुष्प्रचार, अफवाहों को फैलाने से रोकने तथा शांति एवं व्यवस्था बिगड़ने से रोकने के लिए उठाया गया है. 

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य के लोगों खासकर अनुसूचित जाति के सदस्यों से संयम बरतने और कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है.

केंद्र सरकार दायर करेगी पुनर्विचार याचिका
दलितों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि SC/ST एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ केंद्र सरकार सोमवार को पुनर्विचार याचिका दायर करेगी.

भारत बंद में जिग्नेश मेवानी भी कूदे

गुजरात के विधायक और खुद को दलित नेता बताने वाले जिग्नेश मेवानी भी भारत बंद में शामिल हुए हैं. जिग्नेश मेवानी ने ट्वीट कर लोगों से भारत बंद में शामिल होने की अपील की है. बीजेपी के दलित सांसदों ने पीएम नरेंद्र मोदी से मिलकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिक दाखिल करने की मांग की है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर विरोध जताया है.

Trending news