बूस्टर डोज से होगा वायरस का खात्मा! इस स्वदेशी कंपनी के ट्रायल में आए शानदार नतीजे
Advertisement

बूस्टर डोज से होगा वायरस का खात्मा! इस स्वदेशी कंपनी के ट्रायल में आए शानदार नतीजे

देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच लोगों को देसी बूस्टर डोज (Booster Dose) मिल सकती है. स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक ने इस बारे में अहम घोषणा की है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच लोगों को देसी बूस्टर डोज (Booster Dose) मिल सकती है. भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने इसे लेकर शनिवार को बड़ा ऐलान किया.

  1. 'कोवैक्सीन बूस्टर डोज का ट्रायल हुआ सफल'
  2. '90 प्रतिशत वॉलंटियर्स में बनी एंटीबॉडी'
  3. 15 फरवरी तक चरम पर पहुंचेगी लहर!

'कोवैक्सीन बूस्टर डोज का ट्रायल हुआ सफल'

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कहा कि उसकी कोवैक्सीन बूस्टर डोज (Covaxin Booster Dose) का ट्रायल सफल रहा है. इस ट्रायल में बूस्टर डोज लगने के बाद कोई साइड इफेक्ट नहीं मिला है. साथ ही डोज लगवाने वालों में लंबे समय तक वायरस से बचाव की क्षमता भी पाई गई है. 

'90 प्रतिशत वॉलंटियर्स में बनी एंटीबॉडी'

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कहा, 'जिन वॉलंटियर्स को कोवैक्सीन बूस्टर डोज (Covaxin Booster Dose) लगाई गई, उनमें से 90 प्रतिशत में वाइल्ड टाइप स्ट्रेन से बचाव के लिए एंटीबॉडी बन गई. इस एंटीबॉडी को मापा भी जा सकता है. यह कोरोना वायरस के खिलाफ बड़ी सफलता है.'

15 फरवरी तक चरम पर पहुंचेगी लहर!

बताते चलें कि देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जिसके बाद विभिन्न राज्य सरकारों की ओर से कई पाबंदियों की घोषणा की गई है. इसी बीच आईआईटी मद्रास के सहायक प्रोफेसर डॉ. जयंत झा ने कहा कि कोरोना वायरस की मौजूदा लहर एक से 15 फरवरी के बीच चरम पर पहुंच सकती है.

उन्होंने चेताया कि यह लहर पहले की दोनों लहरों की तुलना में ज्यादा तेज होगी. इससे राहत पाने का एकमात्र तरीका ज्यादा से ज्यादा कोरोना टीकाकरण करवाना है. देश में जितना ज्यादा टीकाकरण होगा, उनकी इस महामारी से उतनी ही सुरक्षा बढ़ेगी. 

Trending news