Bharat Jodo Yatra का आज समापन, इन 9 दलों ने बढ़ाई राहुल गांधी की मुसीबत
Advertisement

Bharat Jodo Yatra का आज समापन, इन 9 दलों ने बढ़ाई राहुल गांधी की मुसीबत

Rahul Gandhi's Statement: भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के समापन कार्यक्रम में शामिल होने से 9 पार्टियों ने इनकार कर दिया है. आगामी लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष एकजुट नहीं दिख रहा है.

भारत जोड़ो यात्रा का समापन

Bharat Jodo Yatra Today: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) का समापन आज (30 जनवरी को) होगा. 14 राज्यों की पैदल यात्रा करके राहुल गांधी कश्मीर पहुंचे हैं. यहां के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में भारत जोड़ो यात्रा के समापन का कार्यक्रम होगा. कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के समापन के कार्यक्रम में सभी विपक्षी दलों को शामिल होने का न्योता भेजा है. लेकिन सिर्फ 12 विपक्षी पार्टियां ही राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल हो रही हैं. 9 विपक्षी पार्टियों ने इस कार्यक्रम से दूरी बना ली है. इस वजह से 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी एकजुटता फीकी नजर आ रही है.

विपक्षी एकजुटता पर उठे सवाल

बता दें कि भारत जोड़ो यात्रा के समापन कार्यक्रम में आने से समाजवादी पार्टी, तेलगू देशम पार्टी और तृणमूल कांग्रेस आने से पहले ही मना कर चुकी थीं. हाल में, नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने भी अपने किसी भी नेता के भारत जोड़ो यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल होने से मना कर दिया. जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि चुनावी कार्यक्रम में व्यस्तता की वजह से उनके पार्टी के नेता कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे.

क्या बिखर गया है विपक्ष?

जान लें कि कांग्रेस ने 21 विपक्षी दलों को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के समापन कार्यक्रम में कश्मीर बुलाया था, जिसमें से 9 दलों ने आने से इनकार कर दिया है. आगामी लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष बिखरा हुआ दिख रहा है. कांग्रेस को ममता बनर्जी, अखिलेश यादव और नीतीश कुमार जैसे बड़े नेताओं का साथ नहीं मिल रहा है.

राहुल गांधी ने दिया ये जवाब

हालांकि, राहुल गांधी ने रविवार को विपक्षी एकजुटता के सवाल पर कहा कि किस आधार पर आप कहते हैं कि विपक्ष बिखर चुका है. विपक्षी एकता एक दृष्टिकोण और बातचीत के बाद आती है. विपक्ष बिखरा हुआ है, यह कहना सही नहीं है. मतभेद हैं पर विपक्ष एक साथ खड़ा होगा और लड़ेगा.

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, आज के कार्यक्रम में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, नेशनल कांफ्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, डीएमके, शिवसेना (उद्धव गुट) और कुछ अन्य दलों के नेता शामिल होंगे. बहुजन समाज पार्टी के शामिल होने पर अभी तक असमंजस की स्थिति है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news