वीर सावरकर को भारत रत्न देने पर सरकार का बड़ा बयान- औपचारिक सिफारिश की जरूरत नहीं

गृह मंत्रालय ने सदन को दी गई जानकारी में वीर सावरकर को भारत रत्न देने को लेकर स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा, लेकिन यह साफ किया कि इसके लिए किसी सिफारिश की जरूरत नहीं है. 

वीर सावरकर को भारत रत्न देने पर सरकार का बड़ा बयान- औपचारिक सिफारिश की जरूरत नहीं
.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वीर सावरकर को भारत रत्न देने की सिफारिश मामले में गृह मंत्रालय का बड़ा बयान आया है. गृह मंत्रालय ने कहा है कि, भारत रत्न देने के लिए सिफारिशें आती रहती है, लेकिन इसमें औपचारिक सिफारिश की कोई जरूरत नहीं है. सरकार भारत रत्न देने के लिए समय आने पर फैसला करती है. आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के घोषणापत्र में बीजेपी ने स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर को भारत रत्न सम्मान देने का वादा किया था. लोकसभा में इस संबंध में पूछे गए एक सवाल पर सरकार ने अपनी प्रतिक्रिया दी है.

गृह मंत्रालय ने सदन को दी गई जानकारी में वीर सावरकर को भारत रत्न देने को लेकर स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा, लेकिन यह साफ किया कि इसके लिए किसी सिफारिश की जरूरत नहीं है. मंत्रालय ने कहा, 'भारत रत्न सम्मान के लिए अलग-अलग वर्गों की ओर से अकसर सिफारिशें आती रहती हैं, लेकिन इसके लिए किसी औपचारिक सिफारिश की जरूरत नहीं होती. भारत रत्न को लेकर समय-समय पर फैसले होते रहते हैं.'