क्या पूर्व पीएम नरसिम्हा राव को मिलेगा 'भारत रत्न'? जानिये क्या चल रही सुगबुगाहट

कांग्रेस में उपेक्षित कर दिए गए पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव को अपना बनाने की विपक्षी दलों में सियासत तेज हो गई है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि नरसिम्हा राव को वह सम्मान नहीं मिला, जिसके वे हकदार थे.

क्या पूर्व पीएम नरसिम्हा राव को मिलेगा 'भारत रत्न'? जानिये क्या चल रही सुगबुगाहट
फाइल फोटो

हैदराबाद: कांग्रेस में उपेक्षित कर दिए गए पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव को अपना बनाने की विपक्षी दलों में सियासत तेज हो गई है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि नरसिम्हा राव को वह सम्मान नहीं मिला, जिसके वे हकदार थे. उन्होंने केंद्र सरकार से नरसिम्हा राव को भारत रत्न दिए जाने की मांग उठाई. 

पीवी नरसिम्हा राव देश में आर्थिक सुधारों के जनक थे
मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने नरसिम्हा राव के जन्म शताब्दी समारोह की तैयारियों को लेकर मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि पीवी नरसिम्हा राव देश में आर्थिक सुधारों के जनक थे. उन्होंने ही पहली बार भारत की बंद अर्थव्यवस्था को बाहर की दुनिया के लिए खोला. लेकिन उन्हें अपनी ही पार्टी में भुला दिया गया.

नरसिम्हा राव को भारत दिलवाने के लिए असेंबली में पास होगा प्रस्ताव
उन्होंने कहा कि विधानसभा के अगले सत्र में एक प्रस्ताव पारित करके पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न दिए जाने की मांग की जाएगी. पीवी नरसिम्हा राव तेलंगाना के अस्तित्व के प्रतीक होने के साथ ही एक महान सुधारक भी थे. जिन्होंने देश में कई सुधारों की शुरुआत की. उन्हें दुनियाभर में एक महान बुद्धिजीवी के रूप में मान्यता दी गई. 

हैदराबाद विश्वविद्यालय का नाम नरसिम्हा राव के नाम पर रखने की मांग
उन्होंने कहा कि तेलंगाना सरकार केन्द्र से संसद में पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव की एक तस्वीर लगाने और हैदराबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय का नाम नरसिम्हा राव के नाम पर रखने का अनुरोध करेगी. इस विश्वविद्यालय की स्थापना नरसिम्हा राव ने ही की थी. 

LIVE TV