JDU-BJP गठबंधन टूटा, CM नीतीश राज्यपाल को सौंपेंगे इस्‍तीफा; नई सरकार बनाने का दावा करेंगे पेश
Advertisement

JDU-BJP गठबंधन टूटा, CM नीतीश राज्यपाल को सौंपेंगे इस्‍तीफा; नई सरकार बनाने का दावा करेंगे पेश

Bihar Political Crisis: बिहार में आज जेडीयू और बीजेपी गठबंधन टूट गया है. जनता दल यूनाइटेड की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ये फैसला लिया है. शाम को 4 बजे मुख्यमंत्री राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. नीतीश कुमार बीजेपी का साथ छोड़ेंगे, ऐसी अटकलें लगातार चल रही थीं, जिस पर अब मुहर लग गई है. हालांकि जेडीयू की तरफ से औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है. 

JDU-BJP गठबंधन टूटा, CM नीतीश राज्यपाल को सौंपेंगे इस्‍तीफा; नई सरकार बनाने का दावा करेंगे पेश

Bihar News: बिहार में आज जेडीयू और बीजेपी गठबंधन टूट गया है. जनता दल यूनाइटेड की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ये फैसला लिया है. शाम को 4 बजे मुख्यमंत्री राज्यपाल से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंपेंगे और नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. नीतीश कुमार बीजेपी का साथ छोड़ेंगे, ऐसी अटकलें लगातार चल रही थीं, जो अब तय हो गया है.

हालांकि जेडीयू की तरफ से औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन दोनों पार्टियों का गठबंधन टूट गया है. सीएम नीतीश कुमार महागठबंधन के साथ सरकार बनाएंगे, जिसमें आरजेडी, लेफ्ट और कांग्रेस शामिल है. शाम को जब वह राज्यपाल से मुलाकात करेंगे तब महागठबंधन के नेता भी उनके साथ मौजूद रहेंगे और गवर्नर को समर्थन पत्र सौंपेंगे. 

जेडीयू विधायक बोले- नीतीश के साथ हैं

बैठक में जेडीयू के विधायकों, सांसदों और नेताओं ने नीतीश कुमार से कहा है कि वे उनके साथ हैं. नीतीश कुमार जो भी फैसला लेंगे, उसमें वे सब साथ रहेंगे. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में 43 सीटों पर सिमटी जदयू को मुख्यमंत्री पद देने के बाद भाजपा का जिस प्रकार का रवैया रहा, वह नीतीश कुमार को कभी रास नहीं आया. विभिन्न मुद्दों पर भाजपा और जदयू अलग-अलग राग अलापती रही. ऐसे में पूर्व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह के इस्तीफे के बाद जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने जिस तरह 'चिराग मॉडल' की बात की, उससे यह तय हो गया कि जदयू अलग रास्ते पर निकल पड़ी है.

सूत्रों के मुताबिक, आज हुई महागठबंधन की बैठक में आरजेडी के विधायकों, एमएलसी और राज्यसभा के सांसदों ने तेजस्वी यादव को कोई भी फैसला लेने के लिए अधिकृत कर दिया और कहा कि वे उनके साथ हैं. जबकि कांग्रेस और लेफ्ट के विधायकों ने कहा कि वे तेजस्वी यादव के साथ हैं. 

बीजेपी का भी आया बयान

वहीं बिहार के सियासी उलटफेर पर केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर का भी बयान आया है. उन्होंने कहा, मैं बिहार की राजनीतिक स्थिति पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता. लेकिन बीजेपी ने ऐसा कुछ भी नहीं किया, जिससे कोई विवाद या अप्रिय स्थिति पैदा हो. जेडीयू कोई फैसला लेगी मगर बीजेपी चाहती है कि नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने रहें. उन्होंने आगे कहा, बिहार के लोगों की भलाई के लिए बीजेपी चाहती है कि जेडीयू-बीजेपी और अन्य पार्टियां नीतीश कुमार की अगुआई में मजबूती से काम करती रहें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news