नीतीश कुमार का सोनिया की दावत से किनारा, शनिवार को पीएम मोदी के लंच में होंगे शामिल!
Advertisement

नीतीश कुमार का सोनिया की दावत से किनारा, शनिवार को पीएम मोदी के लंच में होंगे शामिल!

शुक्रवार को सोनिया गांधी ने विपक्षी नेताओं के लिए लंच होस्ट किया था, इसमें लालू प्रसाद यादव और ममता बनर्जी समेत 17 नेता शामिल हुए थे. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसमें शिरकत नहीं की थी. उनकी पार्टी की तरफ से शरद यादव और केसी. त्यागी इसमें शामिल हुए थे.

नीतीश पीएम मोदी के लंच में होंगे शामिल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: शुक्रवार को सोनिया गांधी ने विपक्षी नेताओं के लिए लंच होस्ट किया था, इसमें लालू प्रसाद यादव और ममता बनर्जी समेत 17 नेता शामिल हुए थे. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसमें शिरकत नहीं की थी. उनकी पार्टी की तरफ से शरद यादव और केसी. त्यागी इसमें शामिल हुए थे.

मीडिया सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित लंच में भाग लेंगे. प्रधानमंत्री मॉरिशस के राष्ट्रपति के सम्मान में लंच का आयोजन किया है, बता दें कि मॉरीशस के पीएम जगन्नाथ शुक्रवार सुबह ही दो दिन की विजिट पर भारत पहुंचे हैं.

इनके सम्‍मान में पीएम मोदी ने शनिवार को भोज का आयोजन किया है. इस भोज में शामिल होने के लिए बिहार के सीएम नीतीश कुमार को भी बुलाया गया है. सूत्रों के अनुसार सीएम ने इसमें शामिल होने के लिए सहमति दे दी है.

जद (यू) और भाजपा के बीच गठबंधन की अटकलों का बाजार गर्म होता रहा है. हालांकि, कुमार इसका बार-बार खंडन करते रहे हैं. जद (यू) ने भाजपा के साथ अपना 17 साल पुराना गठबंधन तब तोड़ लिया था जब भगवा पार्टी ने नरेंद्र मोदी को भाजपा की ओर से 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था.

इस तरह की अटकलों को राजद प्रमुख लालू प्रसाद के खिलाफ चारा घोटाला के चार मामलों में मुकदमा चलाने के उच्चतम न्यायालय के फैसले और लालू और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ भ्रष्टाचार के नए आरोपों के बाद और बल मिला है.

कुमार बिहार में जद (यू)-राजद-कांग्रेस महागठबंधन सरकार के नेता हैं. मुख्यमंत्री ने राजद प्रमुख और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ आरोपों पर चुप्पी साध रखी है. उन्होंने सिर्फ इतना कहा है कि उनकी जांच केंद्र सरकार को करानी है.

दिल्ली की हालिया यात्रा के दौरान कुमार ने कथित तौर पर भाजपा नीत राजग के खिलाफ व्यापक विपक्षी एकता पर जोर दिया था. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी इस सिलसिले में मुलाकात की थी.

कुमार के करीबी सूत्रों ने अक्सर उनके और भाजपा के संबंधों में बढ़ती नजदीकियों से संबंधित खबरों को खारिज किया है.

और पढ़ें- पीएम मोदी को रोकने के लिए नीतीश कुमार का नया फॉर्मूला, बोले-बिहार की तर्ज पर देश में बने 'महागठबंधन'

गौरतलब है कि शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राष्ट्रपति पद के लिए संभावित उम्मीदवार सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सम्मेलन का आयोजित किया था. इस सम्मेलन में नीतीश के आने की संभावना थी लेकिन उन्होंने व्यस्तता का हवाला देते हुए आने से इन्कार कर दिया था.

ये भी पढ़ें- मोदी की भाजपा नीत एनडीए से हाथ मिला सकते हैं नीतीश!

सोनिया गांधी की दावत को 'ना' और पीएम मोदी के लंच में शामिल होने को लेकर बिहार की राजनीति में एक बार फिर से बयानबाजी का दौर शुरू हो सकता है. महागठबंधन में दरार की बात सामने आ सकती है.

 

Trending news