close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार में जारी है डेंगू का कहर, इस साल अब तक 1148 मरीजों की हुई पहचान

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने दावा किया है कि बिहार के सभी ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में प्लेटसलेट्स मौजूद हैं.

बिहार में जारी है डेंगू का कहर, इस साल अब तक 1148 मरीजों की हुई पहचान
PMCH के डेंगू वॉर्ड में इलाजरत मरीज. (तस्वीर-ANI)

पटना: बिहार में बाढ़ और जलजमाव के बाद डेंगू और चिकनगुनिया का कहर जारी है. पूरे प्रदेश में अब तक 1148 डेंगू मरीज की पहचान हुई है. वहीं, चिकनुगनिया के 99 मरीज भी मिले हैं. डेंगू और चिकनगुनिया से सबसे अधिक पटना प्रभावित है. 30 से 40 फीसदी लार्वा घरों के अंदर पनपते हैं. टेमीफ्लॉश के साथ-साथ ब्लीचिंग पाउडर और चूने का छिड़काव किया जाएगा. कालाजार के लिए बनाई गई टीम दोबारा पटना में स्प्रे करेगी.

दोबारा स्प्रे करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 10 टीम बनाई है. कंकड़बाग और राजेंद्रनगर में चार-चार टीम छिड़काव करेगी. दो टीम पाटलिपुत्र कॉलोनी के अलग-अलग हिस्सों में छिड़काव करेगी. शनिवार तक पीएमसीएच और एनएमसीएच में कैंप लगाया जाएगा. कैंप लगाकर लोगों की मुफ्त में जांच की जाएगी.

पटना बारिश: PMCH पहुंचे केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, डेंगू वॉर्ड का लिया जायजा

ज्ञात हो कि बुधवार को 77 डेंगू के मरीज पीएमसीएच पहुंचे. सरकार की तरफ से प्लेटलेट्स के इंतजाम किए गए हैं. बिहार रेडक्रॉस, पीएमसीएच और मॉडल ब्लड बैंक जयप्रभा में प्लेटलेट्स मिलेंगे. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि एक जनवरी से अब तक कुल 1148 डेंगू के मरीजों की पुष्टि हुई है. अकेले पटना में 823 मरीज मिले हैं.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने दावा किया है कि बिहार के सभी ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में प्लेटसलेट्स मौजूद हैं. साथ ही उन्होंने पीएमसीएच में इलाज कराने की सलाह भी मरीजों को दी है.