बिहार: लखीसराय में 12 फर्जी शिक्षकों पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, अग्रिम जमानत भी खारिज
Advertisement

बिहार: लखीसराय में 12 फर्जी शिक्षकों पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, अग्रिम जमानत भी खारिज

 जिला प्रशासन ने मामले का भंडाफोड़ होने पर कार्रवाई का आदेश दिया था. डीपीओ स्थापना शिवचंद्र बैठा द्वारा खुद को पाक साफ साबित करने एवं डीएम के सख्ती के बाद सभी 12 शिक्षकों पर फर्जीवाड़ा कर वेतन मद में ली गई राशि नहीं लौटाने को लेकर टाउन थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई. 

 पुलिस कभी भी अभियुक्तों को गिरफ्तार कर सकती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राजकिशोर मधुकर, लखीसराय: शिक्षा विभाग में मिलीभगत करके हलसी प्रखंड के 12 फर्जी शिक्षकों ने वेतन पा लिया था. जिला प्रशासन ने मामले का भंडाफोड़ होने पर कार्रवाई का आदेश दिया था. डीपीओ स्थापना शिवचंद्र बैठा द्वारा खुद को पाक साफ साबित करने एवं डीएम के सख्ती के बाद सभी 12 शिक्षकों पर फर्जीवाड़ा कर वेतन मद में ली गई राशि नहीं लौटाने को लेकर टाउन थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई. 

अधिकांश अभियुक्तों के द्वारा संबंधित मामले में अग्रिम जामनत के लिए कोर्ट में याचिका दायर किया गया. अपर जिला जज -2 के द्वारा मामले की सुनवाई के बाद अभियुक्तों द्वारा दायर किए गए अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया गया. जिला कोर्ट से अग्रिम जमानत खारिज होने के बाद सभी अभियुक्तों पर गिरफ्तारी का तलवार लटक गया है. पुलिस कभी भी अभियुक्तों को गिरफ्तार कर सकती है. 

इधर पुलिस सूत्रों की मानें तो पर्यवेक्षण के बाद पुलिस अधीक्षक के द्वारा भी आरोपियों के गिरफ्तारी का आदेश केस के अनुसंधानकर्ता को दिया गया है. ऐसे में जमानत याचिका खारिज होने के बाद सभी आरोपी भूमिगत हो गए हैं और हाईकोर्ट जाने की तैयारी कर रहे है. 

न्यायालय से मिली जानकारी के अनुसार फर्जीवाड़ा एवं वेतन मद की राशि गबने करने को लेकर दर्ज प्राथमिकी के अधिकांश अभियुक्तों की ओर से दाखिल अग्रिम जमानत आवेदन को अपर जिला जज टू के न्यायालय ने मंगलवार की देर शाम सुनवाई के बाद खारिज कर दिया है. नामित शिक्षकों की ओर से कोर्ट में वरीय अधिवक्ता शंभू प्रसाद सिंह, रमेश प्रसाद सिंह एवं दिनेश कुमार मंडल ने पक्ष रखा. जबकि अभियोजन की ओर से एपीपी रामानंद ठाकुर ने पक्ष रखा. 

क्या है मामला
13 अगस्त 2020 को शिक्षा विभाग के स्थापना डीपीओ शिवचंद्र बैठा ने डीएम से मिले आदेश के आलोक में हलसी प्रखंड के कैंदी पंचायत के दो प्राथमिकी विद्यालयों में फर्जी रुप से बहाल हुए 12 शिक्षकों के विरूद्ध टाउन थाना में केस दर्ज कराया. सभी 12 फर्जी शिक्षकों पर सरकारी राशि का निकासी कर गबन करने का आरोप लगाया गया. इसके अलावा शिक्षकों द्वारा वेतन मद में ली गई राशि को वापस नहीं करने, शिक्षा विभाग के साथ धोखाधड़ी करने सहित अन्य आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराया गया. 

12 फर्जी शिक्षकों पर दर्ज है प्राथमिकी
हलसी प्रखंड के कैंदी पंचायत अंतर्गत दो प्राथमिक विद्यालयों में फर्जी तरीके से बहाल हुए 12 शिक्षकों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराया गया. प्राथमिक विद्यालय कैंदी मुसहरी पश्चिम के मौलेश्वरी राम, मनोज कुमार पाण्डेय, सरोज कुमार, कंच कुमारी, ममता कुमारी, कुंदन कुमार, मुकेश कुमार, नवसृजित प्राथमिक विद्यालय सिंहपुर मुसहरी के संतोष कुमार, विनीता कुमारी, विकास कुमार, संतोष कुमार एवं खुशबू कुमारी के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई.