close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चमकी बुखार : 158 पहुंचा मासूमों की मौत का आंकड़ा, सिर्फ मुजफ्परपुर में 122

पटना से दस डॉक्टर, तीन चाइल्ड स्पेशलिस्ट, छह ए ग्रेड की नर्स मुजफ्फरपुर आयी हैं. इसके साथ ही 10 नए एम्बुलेंस भी भेजे गए हैं.

चमकी बुखार : 158 पहुंचा मासूमों की मौत का आंकड़ा, सिर्फ मुजफ्परपुर में 122
चमकी बुखार से अब तक 158 बच्चों की मौत. (फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर : बिहार के मुजफ्फरपुर सहित कई जिलों में चमकी बुखार का कहर जारी है. शहर के एसकेएमसीएच में एक और बच्चे की इंसेफलाइटिस से मौत हो गई. सिर्फ मुजफ्फरपुर में यह आंकड़ा 122 का है. पूरे बिहार की बात करें तो अभी तक एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के कारण 158 बच्चों की मौत हो गई है. 

पटना से दस डॉक्टर, तीन चाइल्ड स्पेशलिस्ट, छह ए ग्रेड की नर्स मुजफ्फरपुर आयी हैं. इसके साथ ही 10 नए एम्बुलेंस भी भेजे गए हैं. यहां पहले से ही 35 एम्बुलेंस काम कर रहे हैं. इसके अलावा आठ नए लाइफ सपोर्टिंग एंबुलेंस भी मुजफ्फरपुर भेजे जा रहे हैं. दिल्ली से 8 डॉक्टरों की टीम आयी है.

मौत के आंकड़ों पर अगर गौर करें तो मुजफ्फरपुर में 122, वैशाली में 17, समस्तीपुर में पांच, मोतिहारी में दो, पटना में दो, बेगूसराय में छह. भागलपुर में एक, बेतिया में दो और गोपालगंज में एक बच्चे की मौत चमकी बुखार से हुई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन द्वारा भेजी गई विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक टीम बुधवार रात एसकेएमसीएच पहुंची. सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में दस अतिरिक्त एंबुलेंस सेवाओं को लगाया गया है. इसके अलावा 16 नोडल अधिकारियों को प्रभावित ब्लॉकों में निजी स्वास्थ्य केंद्र में तैनात किया गया है.