बिहार में बनेगी 16 हजार किमी लंबी मानव श्रृंखला, जान लीजिए पटना का ट्रैफिक प्लान
Advertisement

बिहार में बनेगी 16 हजार किमी लंबी मानव श्रृंखला, जान लीजिए पटना का ट्रैफिक प्लान

पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरूकता के लिए 19 जनवरी को बिहार में मानव श्रृंखला बनाई जाएगी. माना जा रहा है कि इसमें लगभग तीन करोड़ लोग शामिल होंगे. 

शराबबंदी को लेकर जनजागरूकता अभियान के तहत 21 जनवरी, 2017 को भी मानव श्रंखला बनाई गई थी. (फाइल फोटो)

पटना: सीएम नीतीश कुमार ने पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि जल जीवन हरियाली अभियान के तहत 19 जनवरी को 11.30 से 12 बजे पूरे राज्य में मानव श्रंखला बनाए जाएगी और यह पर्यावरण के प्रति जागरूकता को प्रदर्शित करेगी. जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत बनने वाली इस मानव श्रंखला के 16,351 किलोमीटर लंबी होने की उम्मीद है. 

16 हजार लंबी होगी मानव श्रृंखला
शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आऱ क़े महाजन ने बताया कि "करीब 16,351 किमी लंबाई की मानव श्रंखला बनेगी, जिसमें 5,052 किमी मुख्य मार्ग की लंबाई होगी, और 11,299 किमी उपमार्ग की लंबाई होगी. दो हजार लोग प्रति किलोमीटर की दर से 4 करोड़ 27 लाख की संख्या होगी." 

2017-2018 में भी बनी है मानव श्रृंखला
आपको बता दें कि इससे पहले बिहार में शराबबंदी को लेकर जनजागरूकता अभियान के तहत 21 जनवरी, 2017 को तथा 21 जनवरी, 2018 को दहेज और बाल विवाह के खिलाफ भी मानव श्रंखला बनाई गई थी. 

गांधी मैदान से शुरुआत
19 जनवरी को बनने वाली राज्यव्यापी मानव श्रंखला के लिए पटना के गांधी मैदान में मानव श्रंखला की प्रस्थान बिन्दु होगी. गांधी मैदान से चारों दिशाओं में मानव श्रंखला का प्रस्थान होगा, जो एक दूसरे से जुड़ते हुए राज्य के सभी जिले आपस में श्रंखलाबद्ध होंगे. गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई मंत्री एक दूसरे के हाथ से हाथ थामे खड़े रहेंगे. 

पटना का ट्रैफिक प्लान
मानव श्रृंखला के मद्देनजर पटना के ट्रैफिक में भी बदलाव किया गया है. पटना में सुबह 9:30 बजे से दिन के 1 बजे तक अशोक राजपथ पर दीदारगंज से दानापुर तक वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. जिन रूटों पर मानव श्रृंखला बननी है और डिवाइडर नहीं है, वहां सुबह 9.30 बजे से 1 बजे तक वाहनो का परिचालन बंच रहेगा.

पटना का ट्रैफिक प्लान
महाबलीपुर से पटना की ओर आने वाले ट्रक और दूसरे भारी वाहनों का परिचालन 18 जनवरी की सुबह 6 बजे से ही रोक दिया जाना है. यह मानव श्रृंखला के खत्म होने या फिर ट्रैफिक सामान्य होने तक बंद रहेगा.

व्यवसायिक वाहनों पर रोक
19 जनवरी की सुबह 6 बजे से मोकामा, टोल प्लाजा, गांधी सेतु, नदौल, कादिरगंज, हरनौत, दनियावां व कोइलवर की ओर से आने वाले ट्रक और दूसरे व्यवसायिक वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगी.

इन रास्तों पर नहीं चलेंगे वाहन
पुनाईचक मोड़ से ईको पार्क होते हुए बीपी मंडल गोलंबर से जू गेट नंबर 2 तक वाहन नहीं चलेंगे. सगुना मोड़ से नेउरा होते हुए बिहटा तक तथा सगुना मोड़ से मनेर होते हुए बिहटा तक वाहन नहीं चलेंगे. सिपारा से पुनपुन होते हुए मसौढ़ी तक दोनों ओर से वाहनों का परिचालन नहीं होगा. मोकामा से बख्तियारपुर बाजार होते हुए फतुहा बाजार से हाेते हुए दीदारगंज तक वाहनों के चलने पर पाबंदी होगी.

वैक्लपिक रूट
न्यू बाइपास पर टोल प्लाजा से बेउर मोड़ तक यातायात का नॉर्मल रहेगा. जीरो माइल पर मानव श्रृंखला समय ट्रैफिक को रोका जाएगा. अशोक राजपथ का वैकल्पिक सुदर्शन पथ होगा. जेपी सेतु व पीपापुल गायघाट का वैकल्पिक गांधी सेतु होगा. पुरानी बाइपास के दक्षिणी फ्लैक में दोनों ओर से वाहन चलेंगे. जू गेट नंबर 2 से चितकोहरा तक पश्चिमी फ्लैक में तथा चितकोहरा गोलंबर से अनीसाबाद गोलंबर तक दक्षिणी फ्लैक में वाहन चलेंगे. बिहटा से पटना आने वाले वाहन रानी तालाब, बिक्रम से नहर रोड होते परिचालन होगा. मसौढ़ी से पितमास होते हुए नौबतपुर से कैनाल होकर वाहन चलेंगे.

खुले रहेंगे स्कूल
रविवार का दिन होने के बावजूद स्कूल और सभी सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे. कक्षा एक से चार के बच्चे स्कूल की चारदीवारी में ही मानव श्रंखला बनाएंगे. सड़कों के बाई ओर खड़ा होने के लिए ही स्थान को चिन्हित किया जा रहा है. प्रति किलोमीटर पर पेयजल की व्यवस्था होगी. मानव श्रंखला में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी हो, इसके लिये माइक्रो प्लानिंग की गई है. मानव श्रंखला के मुख्य मार्ग और उपमार्ग की जानकारी का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है.

सीएम ने कहा- पर्यावरण के प्रति लोगों की कोशिश
आपको बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समीक्षा बैठक में कहा था कि गरीब राज्य और इतनी घनी आबादी होने के बावजूद यहां मानव श्रंखला बनाना बड़ी बात है. पर्यावरण के प्रति यहां के लोगों की यह कोशिश है, जो बहुत बड़ी श्रंखला के रूप में दिखेगा. यह मानव श्रंखला पर्यावरण के लिहाज से बहुत बड़ा रिकॉर्ड होगा. उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी और अन्य पदाधिकारी एक-एक चीज का ठीक से आंकलन कर लें.