बिहारः प्रदेश के 17 शिक्षकों को मिलेगा राजकीय सम्मान, सीएम नीतीश कुमार ने दी बधाई

राज्य में 5 सितंबर को हर स्कूल, कॉलेज और इंस्टीट्यूटों में धूम-धाम से शिक्षा दिवस मनाया जा रहा है.

बिहारः प्रदेश के 17 शिक्षकों को मिलेगा राजकीय सम्मान, सीएम नीतीश कुमार ने दी बधाई
शिक्षक दिवस पर राज्य के 17 शिक्षकों को सम्मान किया जाएगा. (फाइल फोटो)

पटनाः राज्य में 5 सितंबर को हर स्कूल, कॉलेज और इंस्टीट्यूटों में धूम-धाम से शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है. वहीं, बिहार के 17 शिक्षकों को साल 2017 के लिए राजकीय शिक्षक सम्मान दिया जाएगा. इनमें 14 प्राथमिक व मध्य और 3 शिक्षक हाई स्कूलों के शामिल हैं. 

शिक्षक दिवस के मौके पर बुधवार (5 सितंबर) को राजधानी पटना स्थित श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी और शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा सम्मानित करेंगे. सम्मान के तौर पर 15-15 हजार रुपए, शॉल और प्रशस्ति पत्र भी दिए जाएंगे. पिछले साल प्राथमिक और हाईस्कूल के 14 शिक्षकों को सम्मानित किया गया था.

मालूम हो कि हर साल शिक्षक दिवस के अवसर पर देशभर से 300 से अधिक शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाता था, लेकिन इस बार केवल 45 शिक्षकों को ही यह पुरस्कार दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि इस बार शिक्षकों के पुरस्कार के नियमों में काफी परिवर्तन किया गया है. अब कोई शिक्षक पुरस्कार के लिए अपने नाम को भी प्रस्तावित कर सकता है. इस बार बिहार में मुख्य राजकीय कार्यक्रम में सूबे के 17 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा.

वहीं, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मंगलवार को शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर राज्य के शिक्षकों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी है. उन्हों इस मौके पर पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को नमन करते हुए श्रद्धांजलि भी अर्पित की. 

उन्होंने कहा कि शिक्षक समाज की रीढ़ हैं. इनको हर स्तर पर आदर एवं सम्मान मिलना चाहिए. मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की है कि वे राष्ट्र निर्माण में अपनी भागीदारी को बढ़ाएं, देश की भावी पीढ़ी को इस तरह तैयार करें कि उनके मन में देशप्रेम, भाईचारा, सद्भाव की भावना जगे. उनके अंदर देश के लिये कुछ कर गुजरने की तमन्ना विकसित हो और वे अपनी योग्यता, ज्ञान, विज्ञान एवं व्यक्तित्व के सहारे देश के गौरव को बढ़ाएं तथा देश के नाम को उज्ज्वल करें.