बिहार के 2 टीचरों को मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान, 5 सितंबर को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित
Advertisement

बिहार के 2 टीचरों को मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान, 5 सितंबर को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

सारण के मिडिल स्कूल चैनपुर के मुख्य शिक्षक, अखिलेश्वर पाठक और बेगूसराय के उत्क्रमित उच्च विद्यालय खरमुली के संत कुमार साहनी राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान के लिए चयनित हुए हैं

बिहार के 2 टीचरों को मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान, 5 सितंबर को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित.

पटना: राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान (National Award for Teachers) के लिए  बिहार के दो शिक्षकों का चयन हुआ है. शिक्षा मंत्रालय (Ministry Of Education) और स्कूली शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी लिस्ट के अनुसार, बिहार के दो शिक्षक राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान के लिए चयनित हुए हैं.

सारण के मिडिल स्कूल चैनपुर के मुख्य शिक्षक, अखिलेश्वर पाठक और बेगूसराय के उत्क्रमित उच्च विद्यालय खरमुली के संत कुमार साहनी राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान के लिए चयनित हुए हैं. पूरे भारत में इस पुरूस्कार के लिए 47 शिक्षक चयनित हुए हैं.

राष्ट्रीय शिक्षक पुरूस्कार के लिए एक स्वतंत्र जूरी बनाई गई थी और उसने 153 शार्ट लिस्टेड शिक्षकों की समीक्षा की. समीक्षा के बाद कुल 47 शिक्षक इस सम्मान के लिए चुने गए है. जिस पर औपचारिक स्वीकृति मिल गई है. मंत्रालय की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक, जो भी शिक्षक इस सम्मान के लिए चयनित हुए हैं, उन्हें उनके रेजिस्टर्ड मेल पर जानकारी भेज दी जाएगी.

बिहार, हरियाणा, हिमांचल प्रदेश, गुजरात और मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों के शिक्षक इस सम्मान के लिए चुने गए हैं. बिहार से इस बार राजधानी पटना के एक भी शिक्षक चयनित नहीं हुए हैं. बता दें कि, पांच सितंबर को शिक्षक दिवस (Teachers Day) के अवसर पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविदं (Ramnath Kovind) टीचरों को पुरस्कार देकर सम्मानित करेगें.