कन्या उत्थान योजनाः साल में 2,221 करोड़ रुपये होगा खर्च
Advertisement

कन्या उत्थान योजनाः साल में 2,221 करोड़ रुपये होगा खर्च

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि इस योजना पर साल में 2,221 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.

बिहार में लड़कियों के लिए कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की गई.

पटनाः राजधानी पटना स्थित अधिवेशन भवन में शुक्रवार को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि इस योजना पर साल में 2,221 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि हमने विद्य़ा, धन और शक्ति के प्रतीक के तौर पर सरस्वती, लक्ष्मी और दुर्गा को तो अपनाया, लेकिन लड़कियों को शिक्षा धन और सत्ता के अधिकार से वंचित कर दिया. बिहार में काफी संघर्ष के बाद 1929 महिलाओं को मताधिकार मिला.

सुशील मोदी ने कहा कि बिहार देश का पहला राज्य है जिसने महिलाओं को पंचायत, पैक्स के चुनाव, शिक्षकों की नियुक्ति में जहां 50 फीसदी वहीं सरकार की अन्य सेवाओं में 35 फीसदी आरक्षण दिया है.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महिलाओं के नाम पर मकान आवंटित करने का प्रावधान है. मनरेगा के अंतर्गत रोजगार दिवस सृजन में महिलाओं की 46 प्रतिशत सहभागिता है. जमीन और सम्पति के निबंधन और स्टांप ड्यूटी में महिलाओं को स्वंय सहायता समूह से जोड़ कर सशक्त बनाया जा रहा है.

शराबबंदी, बाल-विबाह और दहेज प्रथा के खिलाफ चलाई गई मुहिम का सर्वाधिक लाभ महिलाओं को मिला है. साथ-साथ उन्हें उचित सम्मान और हक देने को प्रतिबद्ध है. बिहार में जीविका के तहत 8 लाख से ज्यादा स्वयं सहायता समूह में 94 लाख महिलाएं जुड़कर आर्थिक रूप से सबल, सक्षम और आत्मनिर्भर हो रही हैं.