close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झारखंड: युवाओं के लिए कारगर साबित हो रही है स्किल इंडिया सेंटर, 45 को मिली नौकरी

कोडरमा के झुमरी तिलैया में कौशल विकास के तहत कई सेंटर खोले गए हैं. इन सेंटर से अब तक 45 युवाओं को रोजगार दिया जा चुका है.

झारखंड: युवाओं के लिए कारगर साबित हो रही है स्किल इंडिया सेंटर, 45 को मिली नौकरी
45 युवाओं को मिली है नौकरी.

कोडरमा : झारखंड के कोडरमा में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Skill India) युवाओं के लिए बेहद कारगार साबित हो रही है. बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार दिया जाता है. इतना ही नहीं रोजगार के लिए ट्रेनिंग भी दी जाती है. इसके तहत अलग-अलग क्षेत्रों में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है.

कोडरमा (Koderma) के झुमरी तिलैया में कौशल विकास के तहत कई सेंटर खोले गए हैं. इन सेंटर से अब तक 45 युवाओं को रोजगार दिया जा चुका है. अलग-अलग क्षेत्रों में लोगों को रोजगार दिया जाता है. अब तो इन सेंटर्स में दूसरे सत्र के लिए ट्रेनिंग भी शुरू हो चुकी है.

झुमरीतिलैया के कौशल विकास सेंटर में फिलहाल पांच अलग-अलग शिक्षक हैं. इन शिक्षकों के द्वारा दो अलग-अलग शिफ्ट में युवाओं को ट्रेनिंग दी जाती है. एक सिलाई-बुनाई की ट्रेनिंग देती है. दूसरी कम्प्यूटर नेटवर्किंग का प्रशिक्षण देती हैं.

सेंटर में प्रशिक्षण पाने वाले छात्राओं ने बताया कि सिलाई के क्षेत्र में काम करने की उनकी इच्छा थी. लेकिन किसी तरह का मार्गदर्शन नहीं मिल था. यहां आने के बाद लगातार दो महीने से प्रशिक्षण के दौरान उन्हें रास्ता मिल गया है. यहां से सीखने के बद वो रोजगार से जुड़ेंगें

इस कौशल विकास केंद्र में एनएसडीसी मान्यता प्राप्त शिक्षकों के द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है. युवाओं का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की बेहतर पहल की है.