गुरुनानक देव का 550वां प्रकाश पर्व आज, सीएम नीतीश कुमार ने दी बधाई

 नीतीश कुमार 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर मंगलवार को पंजाब भी जाएंगे. नीतीश कुमार वहां प्रकाश पर्व के समारोह में भाग लेंगे और आज शाम वापस लौट आएंगे.

गुरुनानक देव का 550वां प्रकाश पर्व आज, सीएम नीतीश कुमार ने दी बधाई
बड़ी संख्या में श्रद्धालु गुरू नानकदेव जी की जयंती पर पटना साहिब गुरुद्वारा पहुंच रहे हैं. (फाइल फोटो)

पटना: सिखों के प्रथम धर्म गुरू श्री गुरुनानक देव का आज 550वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है. इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु गुरू नानकदेव जी की जयंती पर पटना साहिब गुरुद्वारा पहुंच रहे हैं. इस अवसर पर पटना के कई इलाकों से नगर कीर्तन भी निकाला गया.

इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी गुरुनानक जयंती की बधाई दी है. नीतीश कुमार 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर मंगलवार को पंजाब भी जाएंगे. नीतीश कुमार वहां प्रकाश पर्व के समारोह में भाग लेंगे और आज शाम वापस लौट आएंगे. 

आपको बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन गुरुनानक जयंती मनाई जाती है. इस दिन सिखों के पहले गुर नानकदेव का जन्म हुआ था. इन्हें सिख धर्म का संस्थापक माना जाता है. गुरु नानक जी को एक कवि, समाज सेवक, योगी और देशभक्त माना जाता है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इनका जन्म 1526 में कार्तिक पूर्णिमा के दिन हुआ था. इस दिन गुरुद्वारा में खासकर शब्द कीर्तन किया जाता है. गुरुद्वारा और घरों में गुरुवाणी का पाठ किया जाता है. इस दिन जुलूस और शोभा यात्रा निकाला जाता है.