बिहार में 1 दिन में 60 हजार से अधिक हो रही कोविड जांच, मृत्यु दर भी कम: मंगल पांडेय
Advertisement

बिहार में 1 दिन में 60 हजार से अधिक हो रही कोविड जांच, मृत्यु दर भी कम: मंगल पांडेय

बिहार में जिस तरह कोविड-19 के मरीजों की तादाद में बढ़ोतरी हो रही है, उसको लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, राज्य में मृत्यु दर 0.57 फीसदी है जो, पूरे देश के मृत्यु दर से एक चौथाई है.

बिहार में 1 दिन में 60 हजार से अधिक हो रही कोविड जांच, मृत्यु दर भी कम: मंगल पांडेय.

पटना: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शुक्रवार को सूबे के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच (PMCH) पहुंचे और डॉक्टरों के साथ मीटिंग किया. इस दौरान, मंगल पांडेय ने पीएमसीएच के इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान के अंदर 6 सर्जिकल आईसीयू  (ICU) का उद्घाटन किया.

बिहार में जिस तरह कोविड-19 के मरीजों की तादाद में बढ़ोतरी हो रही है, उसको लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, राज्य में मृत्यु दर 0.57 फीसदी है जो, पूरे देश के मृत्यु दर से एक चौथाई है. मंत्री ने कहा कि, एक दिन में 60 हजार से अधिक जांच विभाग के द्वारा किया जा रहा है और अब तक राज्य में 850000 कोविड-19 के जांच का आंकड़ा पहुंच गया है.

उन्होंने कहा कि, पीएमसीएच के अंदर कोविड हॉस्पिटल 100 बेड का बनाना था, जो अब 108 बेड का बन कर तैयार हो गया है. 25 वेंटीलेटर लेटर लगाने हैं, सात लग गए हैं और दो-तीन दिनों में लग जाएंगे. पहले मरीजों पर 100 रु खर्च होता था, अब 175 कर दिया गया है. पानी के लिए आंतरिक 50 रुपए दिए जाएंगे.

वहीं, बिहार के खराब स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर है हाईकोर्ट (High Court) में जो याचिका दायर किया गया है, उसको लेकर मंगल पांडेय ने कहा कि, अधकारी और  बिहार सरकार के अधिवक्ता के माध्यम से कोर्ट में जबाब दिया जाएगा.