बिहार: बाढ़ प्रभावित इलाकों में चल रहे 703 कम्युनिटी किचेन, 3.28 लाख लोग कर रहे भोजन
Advertisement

बिहार: बाढ़ प्रभावित इलाकों में चल रहे 703 कम्युनिटी किचेन, 3.28 लाख लोग कर रहे भोजन

उन्होंने बताया कि 703 कम्युनिटी किचेन चलाए जा रहे हैं, जिनमें प्रतिदिन 3,28,357 लोग भोजन कर रहे हैं. सभी बाढ़ प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव का कार्य कर रही है 

बिहार: बाढ़ प्रभावित इलाकों में चल रहे 703 कम्युनिटी किचेन, 3.28 लाख लोग कर रहे भोजन.

पटना: बिहार के जल संसाधन विभाग के प्रभारी पदाधिकारी बाढ़ अनुश्रवण सेल ने राज्य की विभिन्न नदियों के जलस्तर एवं बाढ़ सुरक्षात्मक तटबंधों की स्थिति के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कोसी का जलस्राव अभी 1 लाख 76 हजार 525 क्यूसेक है और राइजिंग ट्रेंड में है. 

वही गंडक नदी में 2 लाख 18 हजार क्यूसेक का डिस्चार्ज है और इसके जलस्तर में वृद्धि की प्रवृति है. पूर्वानुमान में नेपाल और बिहार प्रभाग में गंडक, बागमती एवं महानंदा नदी में भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है, जिसके कारण जलस्तर में वृद्धि होने की संभावना है. 

इसके अलावा ढेंग में बागमती नदी की अभी फॉलिंग प्रवृति है. हायाघाट में बागमती नदी के जलस्तर में वृद्धि हो रही है और यह खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. बूढी गंडक के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. इसके अलावा शेष नदियों का जलस्तर स्थायी (स्टैटिक) है या फॉलिंग टेंडेंसी में है, कही कोई कठिनाई नहीं है. पूर्वानुमान में 28-29 और 29-30 को नेपाल की तरफ तथा बिहार के सीमावर्ती इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

इसके बाद आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू ने बताया कि बिहार की विभिन्न नदियों के बढ़े जलस्तर को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग पूरी तरह से सतर्क है. नदियों के बढ़े जलस्तर से बिहार के 11 जिले के कुल 93 प्रखंडों की 765 पंचायतें प्रभावित हुई हैं, जहां आवश्यकतानुसार राहत शिविर चलाए जा रहे हैं. 

सुपौल में 03, पूर्वी चम्पारण में 14, गोपालगंज में 09 और खगड़िया में 03 राहत शिविर चलाए जा रहे हैं. इन सभी 29 राहत शिविरों में कुल 12,858 लोग आवासित हैं. 

उन्होंने बताया कि 703 कम्युनिटी किचेन चलाए जा रहे हैं, जिनमें प्रतिदिन 3,28,357 लोग भोजन कर रहे हैं. सभी बाढ़ प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव का कार्य कर रही है और अब तक प्रभावित इलाकों से एनडीआरएफ/एसडीआरएफ और बोट्स के माध्यम से 1,67,005 लोगों को निष्क्रमित किया गया गया. 

इस वर्ष अब तक बाढ़ से 8 लोगों की मृत्यु हुई है जिनमे दरभंगा के 04 और पश्चिमी चम्पारण के 04 लोग शामिल हैं. शनिवार (25 जुलाई) से प्रभावित लोगों के लिये हेलीकॉप्टर के माध्यम से फूड पैकेट्स गिराये जा रहे हैं. बाढ़ प्रभावित जरूरतमंद लोगों को पॉलिथिन सीट्स भी उपलब्ध कराया गया है. 

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान को देखते हुए सभी जिलों को अलर्ट करा दिया गया है. उन्होंने बताया कि आपदा प्रबंधन विभाग सम्पूर्ण स्थिति पर लगातार निगरानी रख रहा है.