हरिवंश नारायण सिंह के साथ असंसदीय व्यवहार करने वाले 8 MPs 7 दिन के लिए निलंबित
Advertisement

हरिवंश नारायण सिंह के साथ असंसदीय व्यवहार करने वाले 8 MPs 7 दिन के लिए निलंबित

बता दें कि यह वह सांसद हैं जिन पर संसद में हंगामा करने और सदन की कार्यवाही में बाधा डालने का आरोप है.

उपराष्ट्रपति ने 8 सांसदों को किया निलंबित. (तस्वीर साभार-एएनआई)

पटना: रविवार को राज्यसभा में उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह (Harivansh Narayan Singh) के साथ असंसदीय व्यवहार करने वाले आठ सासंदों (MPs) को राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू (M.Venkaiah Naidu) ने सात दिन के लिए निलंबति कर दिया. 

सभापति ने जिन सासंदों को निलंबित किया उसमें- तृणमूल कांग्रेस (TMC) के डेरेक ओ'ब्रायन (Derek O'Brien) और डोला सेन (Dola Sen), कांग्रेस के राजीव सातव (Rajiv Satav), रिपुन बोरा (Ripun Bora), नासिर हुसैन (Nasir Hussain), आम आदमी पार्टी (AAP) के संजय सिंह (Sanjay Singh), सीपीआई (CPIM) के.के. रागेश (KK Ragesh) और ई. करीम (Elamaram Karim) है.

बता दें कि यह वह सांसद हैं जिन पर संसद में हंगामा करने और सदन की कार्यवाही में बाधा डालने का आरोप है. इससे पहले, सभापति नायडू ने कहा कि यह लोकतंत्र के लिए एक दुखद दिन है और 'दुर्भाग्यपूर्ण' और 'निंदनीय' है. मैं सांसदों को सुझाव देता हूं, कृपया कुछ आत्मनिरीक्षण करें. उन्होंने नियमों का हवाला देते हुए उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence Motion) को भी खारिज कर दिया.

इसके साथ ही वेंकैया नायडू ने उप सभापति का बचाव किया और कहा कि उपसभापति ने नियम का पालन किया है. दरअसल, रविवार को राज्यसभा में कृषि सुधार से संबंधित दो बिल जब सदन में लाए गए और इसे ध्वनि मत से पास कर दिया गया तब इन सांसदों को सदन की मर्यादा के साथ खिलवाड़ करते देखा गया.

टीएमसी सांसद डेरेक आसन के पास पहुंच गए और नियम पुस्तिका का हवाला देते हुए माइक छीनने की कोशिश की. उन्होंने कृषि से जुड़े विधेयकों को काला कानून बताते हुए नियम पुस्तिका को फाड़ डाला. जिसके कारण सदन को थोड़ी देर के लिए स्थगित करना पड़ा.

डेरेक को यह कहते हुए भी सुना गया, 'आप ऐसा नहीं कर सकते हैं.' एक समय, सदन की कार्यवाही का संचालन करने वाले डिप्टी चेयर के सहयोगियों को उन्हें ढाल बनाने के लिए आगे आना पड़ा. इस दौरान बार-बार अनुरोध के बावजूद, कई विपक्षी सदस्य कृषि विधेयकों के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए वेल तक भी पहुंच गए.

वहीं, विपक्ष ने सोमवार को अपने सदस्यों के निलंबन के बाद हंगामा कर राज्यसभा की कार्यवाही को तीन बार स्थगित करने के लिए मजबूर कर दिया. इधर, सभापति हरिवंश नारायण सिंह के साथ सासंदों द्वारा किए व्यवहार का बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने भी विरोध किया.

सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट कर लिखा, 'आज राज्य सभा में संसदीय परंपरा और मर्यादा के विरुद्ध माननीय उप सभापति पर जो हमला हुआ, वह निंदनीय है, जिससे मैं स्तब्ध और दुःखित हूं. आज की घटना संसद की गरिमा को चोट पहुंचाती है. लोकतंत्र में हमें संसद की मर्यादा और आसन की प्रतिष्ठा का ध्यान रखना चाहिए.'