बिहार: राजगीर में लगेगी 8 सीटों वाली रोप वे, पर्यटक उठा सकेंगे लुत्फ

मुख्यमंत्री का दावा था की विश्व शांति स्तूप के 50 वीं वर्ष गांठ के मौके पर इसका निर्माण कार्य पर पूरा कर लिया जाएगा जो नहीं हो सका.

बिहार: राजगीर में लगेगी 8 सीटों वाली रोप वे, पर्यटक उठा सकेंगे लुत्फ
रोप वे में एक साथ छोटे बड़े 8 लोग सफर कर सकेंगे.

राजगीर: बिहार में पर्यटकों के लिए खुशखबरी है. अब राजगीर आने वाले पर्यटक अपने परिवार के साथ 8 सीटों वाली नई रोप वे का लुत्फ उठा सकेंगे. अगले महीने इस नए  रोपवे की शुरुआत हो जाएगी. जिससे राजगीर के पर्यटन में एक नया आयाम जुड़ जाएगा. 

हालांकि मुख्यमंत्री का दावा था की विश्व शांति स्तूप के 50 वीं वर्ष गांठ के मौके पर इसका निर्माण कार्य पर पूरा कर लिया जाएगा जो नहीं हो सका. दरअसल पुराने रोपवे के ऊपर छोटे बच्चे को बैठने की अनुमति नहीं है मगर इस  रोप वे में एक साथ छोटे बड़े 8 लोग सफर कर सकेंगे.

इसी के माध्यम से लोग विश्व शांति स्तूप तक रत्नागिरी पर्वत का सफर करते हैं. हालांकि पुराने रूप वे को देश का पहला रोप वे होने का गौरव प्राप्त है. यही कारण है कि इस पुराने रूप वो को धरोहर के रूप में रखा जाएगा. 

ताकि आने वाली पीढ़ी इस पुराने रोपवे को देख सके. इस पुराने रोपवे का निर्माण आज से 50 वर्ष पूर्व विश्व शांति स्तूप के निर्माण के समय जापान के सहयोग से किया गया था . हम आपको बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरे बिहार मे 8 विभिन्न क्षेत्रों में रोपवे के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है. राजगीर सहित अब बिहार के अन्य स्थानों के महत्ता के मद्देनजर रोपवे लगाये जा रहे हैं.