बिहार में भारत बंद का रहा मिलाजुला असर, जाप-हम ने दिया समर्थन
Advertisement

बिहार में भारत बंद का रहा मिलाजुला असर, जाप-हम ने दिया समर्थन

 जीतन राम मांझी भी सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन करते नजर आए. हम प्रमुख जीतनराम मांझी ने सरकार पर आरक्षण को खत्म करने का आरोप लगाया. मांझी ने कहा कि आरक्षण संविधान से मिला है और कोर्ट ने जो प्रमोशन में आरक्षण को खत्म किया है, उससे उसके मौलिक रूप को क्षति हुई है.

बिहार में पप्पू यादव की पार्टी जाप और जीतनराम मांझी की पार्टी हम ने दिया भारत बंद को समर्थन. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार में भीम आर्मी की ओर से आरक्षण मामले को लेकर बुलाए गए भारत बंद का राजधानी में कुछ खास असर नहीं देखने को मिला. हालांकि बंद में समर्थन दे रहे जाप के कार्यकर्ताओं ने डाकबंगला चौराहे पर जमकर उत्पात मचाया.

जाप के समर्थकों ने राजधानी सिटी बसों पर डंडों से प्रहार किया. यहीं नहीं वही बेरिकेडिंग को भी सड़कों पर फेंक दिया. आरक्षण मामले को लेकर भीम आर्मी के बुलाए बन्द को हिंदुस्तान आवाम मोर्चा ने भी समर्थन दिया. 

हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी भी सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन करते नजर आए. हम प्रमुख जीतनराम मांझी ने सरकार पर आरक्षण को खत्म करने का आरोप लगाया. मांझी ने कहा कि आरक्षण संविधान से मिला है और कोर्ट ने जो प्रमोशन में आरक्षण को खत्म किया है, उससे उसके मौलिक रूप को क्षति हुई है.

बता दें कि भीम आर्मी की ओर से बुलाई गए इस भारत बंद में महागठबंधन की ओर से सिर्फ मांझी की पार्टी हम ने और पप्पू यादव की पार्टी जन अधिकार पार्टी का समर्थन मिला था. हालांकि, पिछले दिनों आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा था कि आरजेडी इस बंद का समर्थन करती है, लेकिन आरजेडी की ओर से सांकेतिक समर्थन भी शायद ही मिल सका है. 

इस दौरान भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद ने बंद का नेतृत्व किया और कहा कि इस सरकार में आरक्षण के अधिकार को खत्म किया जा रहा है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सरकार का साथ देते हुए कहा था कि सरकार किसी भी तरह से नौकरी के प्रमोशन में आरक्षण देने के लिए बाध्य नहीं है.