दरभंगा एयरपोर्ट से जल्द शुरू होगी विमान सेवा, रनवे दुरुस्त करने के लिए टेंडर फाइनल

बीते कुछ महीनों में कई बार टेंडर जारी किए गए, लेकिन विभिन्न कारणों से रद्द होता रहा.

दरभंगा एयरपोर्ट से जल्द शुरू होगी विमान सेवा, रनवे दुरुस्त करने के लिए टेंडर फाइनल
दरभंगा एयरपोर्ट के रनवे को दुरुस्त करने के लिए टेंडर फाइनल. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दरभंगा : बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट से जल्द ही हवाई सेवा की शुरुआत हो सकती है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एयरपोर्ट के रनवे को दुरुस्त करने के लिए टेंडर फाइनल कर दिया है. दिल्ली की दिल्ली की एक कंपनी पीआरआइ प्रोजेक्ट इंफ्रास्ट्रक्टर प्राइवेट लिमिटेड को यह ठेका दिया गया है. ज्ञात हो कि केंद्र सरकार की उड़ान योजना की तहत इस एयरपोर्ट का विस्तार किया जा रहा है. फिलहाल यह वायुसेना के अधीन है.

बीते कुछ महीनों में कई बार टेंडर जारी किए गए, लेकिन विभिन्न कारणों से रद्द होता रहा. जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा ने इसके लिए खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब जल्द ही दरभंगा और उसके आसापास के जिलों के लोगों को हवाई सेवा का लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि हवाई सेवा शुरू होने से दरभंगा की परिदृश्य बदलेगी. निवेशकों के आने की संभावना भी बढ़ेगी.

JDU leader sanjay jha reaction on Darbhanga Airport.

जेडीयू नेता ने बताया कि लगभग 65 करोड़ की लागत से रनवे को दुरुस्त किया जाएगा. लंबे समय तक निर्बाध रूप से हावई सेवा जारी रहे इसके लिए रनवे को मजबूत करना अतिआवश्यक था. बता दें कि टैक्सी ट्रैक सहित विभिन्न कार्यों को आठ महीने में पूरा करना है. कंपनी को टेंडर फाइनल होने के दस दिनों के अंदर काम शुरू करने के लिए कहा गया है.

स्थानीय विधायक संजय सरावगी ने कहा कि एयरपोर्ट पर काम पूरा हो जाने के बाद यहां से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के लिए फ्लाइट उड़ान भरेगी. फिलहाल स्पाइस जेट को इस रूट पर लाइसेंस मिला है.

रनवे दुरुस्त करने के लिए टेंडर फाइनल होने से स्थानीय लोगों में खुशी की लहर है. स्थानीय निवासी सुजीत मल्लिक ने बताया कि दरभंगा एयरपोर्ट से फ्लाइट शुरू होने के बाद मिथिलांचल के 15 जिलों के लोगों को इसका फायदा मिलेगा. लोगों को हवाई जहाज के लिए पटना और कोलकाता नहीं जाना पड़ेगा.