close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: जलजमाव के कारण डेंगू ने पसारे पांव, पूरे बिहार में 982 मामले आए सामने

सरकार जलजमाव वाले क्षेत्र में लागातर फॉगिंग भी करवा रही है, बावजूद पटना के कई इलाकों में स्थिति गंभीर बनी हुई है.

बिहार: जलजमाव के कारण डेंगू ने पसारे पांव, पूरे बिहार में 982 मामले आए सामने
पटना में 642 मामले आए सामने. (फाइल फोटो- ANI)

पटना: बिहार में बीते दिनों हुई भारी बारिश और बाढ़ के कारण पूरे राज्य में डेंगू (Dengue) के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से पीड़िता मरीजों के आंकड़े जारी किए हैं. पूरे राज्य में अब तक 982 मामले सामने आए हैं. पटना (Patna) में सबसे ज्यादा 642 लोग डेंगू से पीड़ित हैं. वहीं, चिकनगुनिया (Chikungunya) के मरीज भी मिल रहे हैं. पूरे बिहार में 88 मामले सामने आए हैं.

सरकार जलजमाव वाले क्षेत्र में लागातर फॉगिंग भी करवा रही है, बावजूद पटना के कई इलाकों में स्थिति गंभीर बनी हुई है. कई दिनों से जारी जलजमाव के कारण डेंगू के मच्छर पनप रहे हैं, जिसके काटने से लोगों बीमार पड़ रहे हैं.

बिहार के सभी जिलों में डेंगू से पीड़ित मरीज सामने आ रहे हैं. पटना में सबसे ज्यादा 642 लोग बीमार हैं वहीं, भागलपुर में 95 मामले सामने आए हैं. मुजफ्फरपुर, बांका सहित अन्य जिलों में भी लोग डेंगू से पीड़ित हुए हैं.

डेंगू के अलावा चिकनगुनिया के भी मामले लगातार सामने आ रहे हैं. पूरे बिहार में चिकनगुनिया के 88 मरीजों की पहचान हुई है. अकेले पटना में ही चिकनगुनिया के 74 मामले सामने आए हैं. वहीं, वैशाली में तीन, नालंदा और शेखपुरा में दो-दो मरीजों में चिकनगुनिया की पुष्टि हुई है. 26 जिलों में चिकनगुनिया के अब तक कोई मामला सामने नहीं आया है.