कोलेबिरा उपचुनावः एनडीए में भी दिख रहा टूट, AJSU ने दिया निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन
Advertisement

कोलेबिरा उपचुनावः एनडीए में भी दिख रहा टूट, AJSU ने दिया निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन

झारखंड के कोलेबिरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है, लेकिन इससे पहले प्रदेश की सियासत काफी दिलचस्प हो गई है.

आजसू ने कोलेबिरा उपचुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन दिया है. (फाइल फोटो)

कोलेबिराः झारखंड के कोलेबिरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है, लेकिन इससे पहले प्रदेश की सियासत काफी दिलचस्प हो गई है. कोलेबिरा उपचुनाव में जहां महागठबंधन में पहले ही टूट नजर आई थी. वहीं, अब एनडीए के घटक दल भी साथ-साथ नहीं दिख रही है. एनडीए के घटक दल आजसू ने कोलेबिरा उपचुनाव में खड़े निर्दलीय प्रत्याशी को समर्थन दिया है. जबकि बीजेपी ने यहां पहले ही अपना उम्मीदवार खड़ा किया है.

कोलेबिरा उपचुनाव को लेकर झारखंड में सियासत गरम हैं. वहीं, इस उपचुनाव में गठबंधन के बीच काफी दिलचस्प मोड़ आ गया है. महागठबंधन में कांग्रेस और जेएमएम की राह जहां अलग-अलग दिख रही है. वहीं, अब एनडीए में बीजेपी और आजसू की राह भी अब अलग-अलग हो गई है. इस बात का पता आजसू के ताजा फैसले से मालूम होता है.

आजसू प्रमुख सुदेश महतो ने कोलेबिरा उपचुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी को समर्थन देने का निर्देश दिया है. कोलेबिरा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी बसंत डुंगडुंग को आजसू अपना समर्थन देगी. पार्टी प्रमुख के आदेश के बाद सिमडेगा जिलाध्यक्ष तिलका रमन अपने कार्यकर्ताओं के साथ निर्दलीय प्रत्याशी बसंत डुंगडुंग को समर्थन देंगे.

आजसू के इस फैसले से साफ हो गया है कि एनडीए में भी टूट दिख रही है. इससे पहले भी हुए उपचुनाव में आजसू ने बीजेपी का साथ नहीं दिया था. जिसके बाद दोनों पार्टियों के बीच तल्खी देखी गई थी. हालांकि आजसू ने गठबंधन तोड़ने का फैसला अभी तक नहीं किया है.

वहीं, माना जा रहा है कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी के प्रदर्शन को देखते हुए आजसू अब अपना मन बना सकती है. शायद आने वाले चुनाव में बीजेपी और आजसू अलग-अलग दिख सकते हैं. 

इससे पहले बीजेपी ने अपने उम्मीदवार बसंत सोरेंग को कोलेबिरा के मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवार विक्सल कोंगारी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. हालांकि कांग्रेस को भी जेएमएम ने समर्थन नहीं दिया है. जेएमएम ने यहां झारखंड पार्टी के उम्मीदवार मेनन एक्का को अपना समर्थन दिया है.

बहरहाल, कोलेबिरा विधानसभा उपचुनाव में महागठबंधन और एनडीए के पार्टियों की अलग-अलग राह पर यह चुनाव काफी दिलचस्प होनेवाला है. आपको बता दें कि कोलेबिरा उपचुनाव 20 दिसंबर को मतदान डाले जाएंगे, जबकि 23 दिसंबर को इसका परिणाम जारी किया जाएगा.