close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार के 15 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट, दो दिनों तक स्कूलों की छुट्टी; बचाव दल तैनात

सीएम नीतीश कुमार खुद सूबे में बाढ़ के हालातों की निगरानी कर रहे हैं.

बिहार के 15 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट, दो दिनों तक स्कूलों की छुट्टी; बचाव दल तैनात
पटना के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल में जलभराव.

नई दिल्ली: बिहार में अगले 24 घंटों के भीतर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने राज्य के 15 जिलों में रेड अलर्ट तो 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अलर्ट को देखते हुए इन जिलों में दो दिनों के लिए स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों की छुट्टी कर दी गई है. वहीं बिहार आने-जाने वाली कई ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ा है तो गाड़ियों के रूट में बदलाव किया गया है. वहीं, एनडीआरएफ और सेना राहत कार्य में लगी हुई है. सीएम नीतीश कुमार खुद सूबे में बाढ़ के हालातों की निगरानी कर रहे हैं.

सबसे बुरा हाल राजधानी पटना का है जहां पर सड़के नहरें और अस्पताल तालाब बने हुए हैं. गंगा नदी लगातार उफान पर बह रही है जिससे बिहार ही नहीं यूपी के कई जिलों में भी बाढ़ आई हुई है. बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग के अनुसार गंगा, कमला बलान, बागमती नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. इस बीच बारिश ने स्थिति और बिगाड़ दी है.


पटना के एनएमसीएच में पानी घुस गया है, जिससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

गंगा नदी पटना के विभिन्न क्षेत्रों सहित मुंगेर और भागलपुर में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जबकि बागमती नदी सीतामढ़ी के ढेंग और डूबाधार में तथा मुजफ्फरपुर के बेनीबाद में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. कमला बलान भी उफान पर है. कमला बलान खगड़िया और मधुबनी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.


पटना के अस्पताल के आईसीयू में घुसा बाढ़ का पानी.

बिहार में बारिश पर आज की जानकारी
- बिहार में मूसलाधार बारिश का अलर्ट
- अगले 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट
- बिहार के 15 जिलों में रेड अलर्ट
- पटना, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज में रेड अलर्ट
- मुजफ्फरपुर, बांका, समस्तीपुर, मधेपुरा, सहरसा में रेड अलर्ट
- पूर्णिया, दरभंगा, भागलपुर, खगड़िया में रेड अलर्ट
- कटिहार, वैशाली में भी रेड अलर्ट- 21 सेंटीमीटर तक बारिश होने की आशंका
- 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी
- कई जिलों में स्कूल 2 दिन बंद रहेंगे

200 मिलीमीटर से ऊपर बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटे में 52 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. वैशाली जिले के जन्दाहा और नवादा जिले के रजौली में 200 मिलीमीटर से ऊपर बारिश हुई है. पूर्वानुमान में बताया गया है कि अगले 48 घंटों के दौरान मध्य बिहार, पूर्वी बिहार, उत्तर पूर्वी बिहार एवं दक्षिण पूर्वी बिहार में बारिश की स्थिति बनी रहेगी. बाद में सुधार होगा और तीन अक्टूबर तक स्थिति सामान्य हो जाएगी.

ट्रैक पर पानी
इधर, सोनपुर मंडल के कर्पूरीग्राम स्टेशन पर भारी बारिश के कारण ट्रैक पर पानी जमा हो जाने के कारण आधी रात से डाउनलाइन के होम सिगनल फेल हो गए हैं, जिससे कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. उन्होंने बताया कि पटना रेलवे स्टेशन की रेल पटरियों पर भी पानी भरा हुआ है. पटना से खुलनेवाली कई ट्रेनों के परिचालन में आंशिक बदलाव किए गए हैं.